Health Tips : अगर आपको भी लगती है सर्दी जुखाम, यह घरेलू काढ़े आएंगे आपके काम, जाने विधि

0
117
Health Tips

Health Tips : अगर आपको हमेशा सर्दी जुकाम लगी रहती है तो यह खबर आपके लिए है। ऐसा कई बार होता है की मौसम में बदलाव के कारण इंफेक्शन होने का साथ सर्दी और जुकाम होने का खतरा बढ़ जाता है। कई बार में मौसमी बुखार भी ज्यादा दिनों तक रहने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और हमें सर्दी जुखाम जकड़ लेते है। तो यह आपको अपने खाने पीने के तरीके में बदलाव करना होगा। इसके लिए आप सूप पी सकते है या घर का काढ़ा पी सकते है। हम आपको ऐसे ही कुछ काढ़े बताने जा रहे है जो आपको इन बीमारियों से दूर रखेंगे। यह आप की नसों को शांत करने में मदद करेगा। इसके साथ ही आपके दिमाग को भी शांत रखने के अलावा तनावमुक्त भी रखेगा।

Health Tips

Health Tips : सर्दी-खांसी के लिए काढ़ा:-

इलायची, अदरक, दालचीनी, 4-5 तुलसी के पते और काली मिर्च को एक साथ लेकर पीस लें। इसे 2 कप पानी मे 5 मिनट तक उबलने दें। अब इसके छान लें और इसमें शहद मिलाकर इसे पी लें। यह काढ़ा आपके नाक और छाती को साफ करने में मदद करेगा।

इम्युनिटी बढ़ायेगा यह काढ़ा:- आप उबलते हुए पानी मे एक चम्मच हल्दी पाउडर और 5 से 6 काली मिर्च डालें। अब इसे लेकर 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसमें नारियल का तेल, शहद और कुछ नींबू की बूंदे मिला लें। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाएगा।

पाचन मजबूत करने के लिए काढ़ा:- जीरा, सौंफ और अजवाइन लेकर इसे पीस लें। इसके बाद दो कप पानी मे इसे उबाल लें। इसमें आप 7 से 8 पुदीने का पत्ते भी डाल दें। अब इस तरह तैयार काढ़े को छान कर पी लें। यह काढ़ा आपको अपच, एसिडिटी जैसी पाचन संबन्धी समस्याओं से बचाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here