Health Tips : इस तरह से खाये आलू, तो नहीं बढ़ेगा वजन

0
268
Health Tips

Health Tips : आलू को लोग शुगर और वजन बढ़ने का कारण मानते हैं, और कई लोग वजन बढ़ने के दर से आलू खाना बंद कर देते हैं या कम कर देते हैं ताकि उनका वजन न बढ़े और डायबिटीज भी कण्ट्रोल में रहे। लेकिन आप जितना सोचते है आलू उतना नुकसानदायक नहीं होता। सेंट्रल पोटेटो रिसर्च इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ.एसके चक्रवर्ती के अनुसार, आलू में सबसे कम फैट होता है, आलू में सिर्फ 0.1 फीसदी फैट पाया जाता है। ऐसे में आलू के सेवन से न तो वजन बढ़ता है और न ही शुगर बशर्तें उसे सही तरीके से खाया जाए।

Health Tips

Health Tips : आलू से फैट बढ़ने की वजह उसका गलत तरीके से सेवन

आलू से फैट बढ़ने की वजह उसका गलत तरीके से सेवन करना है। आलू का पराठा, आलू टिक्की, फ्रेंच फाइज और दम आलू जैसी डिश भले ही मुंह में पानी ला देती हैं लेकिन इनके सेवन से डायबिटीज, फैट बढ़ना और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए ज्यादातर लोग जो वजन कम करना चाहते हैं वह आलू को अपनी डाइट से हटा देते हैं। लेकिन आप आलू का सेवन करके भी मोटे होने से बच सकते हैं, जानिए आलू खाने का सही तरीका।

ज्यादातर सब्जियों में आलू का इस्तेमाल होता है। आलू में पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा आलू में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी भी होता है, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। पाचन को ठीक रखने के लिए जरूरी स्टार्च उबले आलू में पाया जाता है, आलू के सेवन से जल्द ऊर्जा मिलती है। आलू में प्रोटीन और वसा बहुत कम मात्रा में होता है लेकिन कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर पाई जाती है।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आलू को डाइट से हटाने की जरूरत नहीं, बल्कि सही तरीके से खाइये। वेट लॉस करने के लिए आलू को उबालकर ठंडा करके खाएं। उबला आलू खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख नियंत्रित रहती है। इससे एक्स्ट्रा कैलोरीज के सेवन की आवश्यकता भी नहीं पड़ती।

ठंडा उबले आलू में पाया जाने वाला स्टार्च मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मदद करता है।

बैली फैट कम करने के लिए आलू को छीले नहीं, बल्कि आलू को छिलके के साथ ही अपनी डाइट में शामिल करें। आलू का छिलका उच्च रक्तचाप की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है।

फ्राइड आलू खाने की बजाए उबले आलू से बनी डिश का सेवन करें। आप चाहें तो आलू को भूनकर या बेक करके भी सेवन कर सकते हैं।

एक बार में 170 ग्रास से ज्यादा आलू न खाएं। इतने आलू से आपको सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं और मोटापा भी नहीं बढ़ता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here