Elon Musk ने $44 बिलियन में Twitter खरीदने का सौदा किया..जानिए आगे क्या होगा ?

0
282

Elon Musk ने सोमवार को Twitter को $44 बिलियन नकद में खरीदने का एक सौदा किया, जो लाखों उपयोगकर्ताओं और वैश्विक नेताओं की आबादी वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के नियंत्रण को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति में स्थानांतरित कर देगा।

यह 16 साल पुरानी कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है जो दुनिया के सबसे प्रभावशाली सार्वजनिक वर्गों में से एक के रूप में उभरी है और अब कई चुनौतियों का सामना कर रही है।

सौदे पर चर्चा, जो पिछले सप्ताह अनिश्चित दिखाई दी, सप्ताहांत में तेज हो गई, जब मस्क ने Twitter शेयरधारकों को अपने प्रस्ताव के वित्तपोषण के विवरण के साथ लुभाया।

दबाव में, Twitter ने मस्क के साथ प्रस्तावित $ 54.20 प्रति शेयर मूल्य पर कंपनी को खरीदने के लिए बातचीत शुरू कर दी।
मस्क ने एक बयान में कहा, “स्वतंत्र भाषण एक कार्यशील लोकतंत्र का आधार है, और ट्विटर डिजिटल टाउन स्क्वायर है जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है।”

खबर के बाद शेयरों में करीब 6% की तेजी आई। मस्क ने खुलासा किया कि उसने 9% से अधिक हिस्सेदारी खरीदी थी, यह सौदा समापन मूल्य के करीब 40% प्रीमियम का प्रतिनिधित्व करता है। फिर भी, यह प्रस्ताव $70 की सीमा से नीचे है, जहां Twitter पिछले साल कारोबार कर रहा था।

लेन-देन को बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया गया था और अब यह एक शेयरधारक वोट के अधीन है।
एक तैयार बयान में कंपनी(Twitter) ने कहा कि मस्क ने 25.5 अरब डॉलर का ऋण और मार्जिन ऋण वित्तपोषण हासिल किया और 21 अरब डॉलर की इक्विटी प्रतिबद्धता प्रदान कर रहा है।

यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि गोलमाल शुल्क क्या होगा या नई कंपनी कौन चलाएगा।
राजनेताओं, राजनीतिक असंतुष्टों और कार्यकर्ताओं के लिए एक मुखपत्र के रूप में ट्विटर का अत्यधिक महत्व इसके अपेक्षाकृत छोटे आकार को मानता है।

हालाँकि यह मेटा प्लेटफ़ॉर्म इंक के फ़ेसबुक जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के आकार का केवल दसवां हिस्सा है, इसे अरब स्प्रिंग विद्रोह को बढ़ावा देने में मदद करने का श्रेय दिया गया है और 6 जनवरी, 2021 को तूफान में भूमिका निभाने का आरोप लगाया गया है। यू.एस. कैपिटल।

Twitter द्वारा पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर उनके समर्थकों द्वारा पिछले साल के यूएस कैपिटल हमले के बाद हिंसा को उकसाने की चिंताओं पर प्रतिबंध लगाने के बाद, मस्क ने ट्वीट किया: “बहुत सारे लोग वेस्ट कोस्ट हाई टेक से सुपर नाखुश होने जा रहे हैं क्योंकि मुक्त भाषण के वास्तविक मध्यस्थ हैं ।”

रिपब्लिकन ने सोमवार को Twitter पर मस्क की संभावित खरीद की खबर को खुश किया, सेवा पर ट्रम्प की बहाली पर दांव लगाया।
फॉक्स न्यूज के एक साक्षात्कार के अनुसार, ट्रम्प, जिनकी कंपनी ट्रुथ सोशल नामक Twitter के लिए एक प्रतिद्वंद्वी का निर्माण कर रही है, ने कहा कि वह ट्विटर पर वापस नहीं आएंगे।

imagr credit: elon musk twitter, news 18 tech

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here