Raju Srivastava: ऑटो ड्राइवर से लेकर मशहूर कॉमेडियन बनने तक का सफर नहीं था आसान, इस तरह हिट हुए ‘गजोधर भैया’

0
25
Raju Srivastava

Raju Srivastava: मशहूर कॉमेडियन और एक्टर राजू श्रीवास्तव का दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया है. उन्होंने अपनी कॉमेडी से गजोधर भैया बनकर पूरे भारत में अपनी पहचान बनाई है. इनके ‘गजोधर भैया’ नाम को काफी प्रसिद्धि मिली है. सबको हंसाने वाले राजू श्रीवास्तव आज इस दुनिया में नहीं रहे हैं. लेकिन यहां तक पहुंचने का उनका सफर आसान नहीं रहा है.

जैसा आपने राजू श्रीवास्तव को टीवी शो या फिल्मों में कॉमेडी करते हुए देखा है उस हिसाब से उनका वास्तविक जीवन नहीं था. इन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत की है और छोटे-मोटे काम किए हैं. जब वह एक्टर बनने मुंबई आए तो इन्होंने सबसे पहले कुछ समय तक ऑटो चलाया था. शुरुआती समय में फिल्मों में काम नहीं मिला था.

Raju Srivastava

इन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू अनिल कपूर की फिल्म तेजाब से किया. लेकिन इस फिल्म के साथ उन्होंने मैंने प्यार किया, बाजीगर, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया जैसी फिल्मों में छोटा-मोटा रोल किया. लेकिन फिर भी इन्हें इतनी बड़ी पहचान नहीं मिल पाई.

25 दिसंबर 1963 को राजू श्रीवास्तव का जन्म कानपुर की एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था. इनके पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव पेशे से एक कवि थे. इन्हें हास्य प्रतिभागी कला तो घर से ही मिली है. इन्होंने स्कूली दिनों में भी मिमिक्री करना शुरू कर दिया था और इन्हें अपने इलाके में काफी नाम भी मिला.

Raju Srivastava

राजू श्रीवास्तव बाद में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई आ गए. लेकिन इन्हें 20 साल की कड़ी मेहनत के बाद सफलता मिली. इन्हें कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ से प्रसिद्धि मिली थी. जिसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

Raju Srivastava

‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ में वह सेकंड रनरअप रहे. इसके बाद उन्होंने स्टैंड अप कॉमेडी में काफी नाम कमाया और स्टैंड अप कॉमेडी को पहचान दिलाने में भूमिका निभाई. इनका जन्म उत्तर प्रदेश में हुआ है और वहां उन्होंने अपनी छाप छोड़ी है. इसके विपरीत उन्होंने यूपी के लोगों की काफी खिंचाई भी की है. उन्होंने अपने किरदार ‘गजोधर भैया’ के रूप में सभी लोगों को हंसाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here