पुरे देश में सूरज की तपिश होने के साथ साथ में पसीना-पसीना हो रहे लोगों के लिए अब जल्द ही राहत की खबर आ सकती है। वैसे तो दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उनके आसपास के सभी इलाकों में आज भी लू चलने के पुरे पुरे आसार नजर आ रहे हैं, लेकिन कल से अनुमान लगाया जा रहा है की मौसम बदलने की उम्मीद जताई जा रही है। इस पर मौसम विभाग के द्वारा भी जानकारी दी गयी है की पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) जल्द ही एक्टिव हो रहा है, और इसकी वजह से अब मौसम के तेवरों में भी पूरी तरह से बदलाव आने की पूरी संभावना बताई जा रही है।

अभी तो तेज हवाओ के साथ चल रही है लू


भारतीय मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान की जानकारी देते हुए बताया है कि राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) में कल यानि की बुधवार से अगले दो दिनों तक बादल छाए रहने की आशंका जताई जा रही है, और तो कुछ जगहों पर हल्की बारिश की भी सम्भावना बताई जा रही है। वैसे तो 20-30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड के साथ साथ में कुछ इलाकों में पूरी तरह से लू की स्थिति बनी हुई है। पंजाब और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तो गरज के साथ साथ में छींटे या फिर हल्की धूल भरी आंधी की संभावना भी बताई जा रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 20 और 21 अप्रैल 2022 को, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 21 को और राजस्थान में 21 अप्रैल 2022 तक धूलभरी आंधी चलने की संभावना मौसम विभाग के द्वारा बताई जा रही है।

कुछ स्थानों पर अलग होगा मौसम


स्काइमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से लेकर के मध्यम बारिश होने की सम्भवना बताई जा रही है। एक या दो जगहों पर भारी बारिश की भी स्थिति बनी हुई है। इसके साथ साथ में असम, मेघालय में अगले 5 दिनों में कुछ स्थानों पर तेज बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

जानें बाकी शहरों के तापमान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *