Whats App अपने यूज़र्स के लिए समय समय पर नए-नए फीचर्स को हमेशा से ही पेश करता आ रहा है, और ग्राहकों की सहूलियत को देखते हुए बहुत से मैसेजिंग ऐप कुछ कुछ ऐसे भी फीचर्स सभी के सामने पेश करती है की जिसका लोगों को बहुत ही बेसब्री से इंतज़ार रहता है। अब यूज़र्स के लिए और नए 5 फीचर्स लाने के लिए तैयार है, जिसमें भी सबसे अहम फीचर्स जो की कम्युनिटीज (Communities) है, इसमें वो लोगों जो की बड़े समुदाय के साथ में जुड़ने की सुविधा भी देने वाला है। इसके साथ साथ में मेटा के स्वामित्व वाला यह मैसेजिंग ऐप और भी 4 फीचर को एक साथ में लॉन्च करने वाला है।

कम्युनिटीज (Communities)


Whats App इस साल 2022 के आखिर तक कम्युनिटीज (Communities) फीचर को लॉन्च करने वाला है। यह Whats App के अंदर एक नया टैब लगा होगा। अभी तक के Whats App ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा 256 लोगों को एक साथ में जोड़ने की सुविधा प्राप्त हो रही थी, लेकिन अब कम्युनिटीज फीचर के आ जाने से Whats App ने इसका दायरा भी बढ़ जायेगा।

इमोजी रिएक्शन (Emoji Reaction)


जल्द ही मैसेज पर नए इमोजी के साथ साथ में बहुत से रिएक्शन की भी सुविधा बहुत ही जल्द देने वाला है। इस फीचर की लोगो को काफी लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी। अभी तक यदि आपको कोई भी मैसेज अच्छा लगा तो आपको उसका इमोजी के साथ में जवाब देना चाहते हैं तो आपको अलग से इमोजी मैसेज करना होता था। लेकिन अब इस नए फीचर के जरिए आप उसी मैसेज पर इमोजी के जरिए अपना रिएक्शन एक साथ में दे सकते है।

एडमिन डिलीट (Admin Delete)


Whats App ग्रुप के एडमिन को अब जल्द ही ग्रुप पर और भी कंट्रोल दिए जा सकते है। इसके तहत अब ग्रुप एडमिन पुरे ग्रुप के मेंबर्स के मैसेज को डिलीट कर सकता है। इसके जरिए अब ग्रुप पर एडमिन को उन मैसेज को यहाँ से हटाने में मदद मिलेगी, जिसके चलते कई बार एक मैसेज से पुरे ही ग्रुप में दिक्कत आ जाती है।

फाइल शेयरिंग (File Sharing)


जल्द ही अब यूज़र्स 2 जीबी तक की फाइल को Whats App के जरिये शेयर कर सकते है। अभी तक तो िजस पर 100 MB तक की फाइल को ही शेयर करने की इजाजत दी जाती थी।

Voice Call में भी होंगे बदलाव


हाल ही में बहुत सारे लोगों ने Whats App पर ही कॉल के साथ साथ में ग्रुप मीटिंग करने की शुरवात कर ली है। इसको देखते हुए अब Voice Call पर एक साथ में करीब 32 लोगों को जुड़ने की सुविधा भी बहुत ही जल्द देने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *