Virat Kohli, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के सभी 15 सीज़न एक टीम के लिए खेलने वाले एकमात्र क्रिकेटर – द रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – ने RCB के लिए अपनी वफादारी पर खोला है। Virat Kohli, जो 2008 में IPL की स्थापना के बाद से RCB का हिस्सा रहे हैं, ने कहा कि कई फ्रेंचाइजी के पास उन्हें चुनने का अवसर था, लेकिन किसी ने भी उनके करियर की शुरुआत में उनका समर्थन नहीं किया या उनकी क्षमताओं पर भरोसा नहीं था, जिस तरह से RCB ने किया था।

“इस फ्रेंचाइजी ने मुझे पहले तीन वर्षों में अवसरों के संदर्भ में जो दिया है और मुझ पर विश्वास किया है वह सबसे खास बात है क्योंकि जैसा कि मैंने कहा कि ऐसी कई टीमें हैं जिनके पास अवसर था, लेकिन उन्होंने मेरा समर्थन नहीं किया, उन्होंने मुझ पर विश्वास नहीं किया, ”Virat Kohli ने स्टार स्पोर्ट्स पर RCB के फ्रेंचाइजी शो में कहा।

https://twitter.com/imVkohli/status/1512870520173182983?cxt=HHwWjoCqoZ_u5f4pAAAA

एक व्यापक रूप से रिपोर्ट की गई कहानी जो अब IPL लोककथाओं का हिस्सा बन गई है, इस प्रकार है: दिल्ली डेयरडेविल्स (अब Delhi capitals) को ड्राफ्ट से भारत U19 स्टार चुनने का पहला मौका मिला, लेकिन वे बाएं हाथ के सीमर प्रदीप सांगवान के साथ गए और Virat Kohli नहीं, स्थानीय लड़का और उस पक्ष का कप्तान जिसने कुछ महीने पहले मुश्किल से दूसरी बार U19 विश्व कप उठाने के लिए दक्षिण अफ्रीका को हराया था।

Virat Kohli को आरसीबी द्वारा चुना गया था और तब से दाएं हाथ के बल्लेबाज ने रिकॉर्ड 217 IPL मैचों में फ्रैंचाइज़ी का प्रतिनिधित्व किया है, टूर्नामेंट में 6469 रन बनाए हैं – लीग में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक।

Virat Kohli को 2013 में आरसीबी के पूर्णकालिक कप्तान के रूप में नामित किया गया था और आईपीएल 2021 तक फ्रैंचाइज़ी का नेतृत्व किया था। उन्होंने 140 मैचों में उनका नेतृत्व किया, 66 में जीत हासिल की और 70 से हार गए। IPL 2022 मेगा नीलामी से पहले आरसीबी द्वारा बनाए रखने से पहले, कोहली ने उन्होंने घोषणा की कि वह हमेशा के लिए आरसीबी के खिलाड़ी बने रहेंगे।

https://twitter.com/imVkohli/status/1516483304182075394?cxt=HHwWhMCq2fnh0IsqAAAA

“बहुत ईमानदार होने के लिए मैंने इसके बारे में सोचा। हां, मैं इससे पीछे नहीं हटूंगा और मुझसे भी कई बार संपर्क किया जा चुका है कि मैं किसी तरह नीलामी में आऊं, अपना नाम वहां रखूं और सामान रखूं। और फिर मैंने इसके बारे में सोचा, मैं दिन के अंत में ऐसा था कि हर किसी के पास एक्स संख्या वर्ष है जो वे जीते हैं और फिर आप मर जाते हैं और जीवन आगे बढ़ता है।

“कई महान लोग रहे होंगे जिन्होंने ट्राफियां जीती हैं लेकिन कोई भी आपको इस तरह संबोधित नहीं करता है। कोई भी आपको कमरे में संबोधित नहीं करता है जैसे ‘ओह वह IPL चैंपियन है या वह विश्व कप चैंपियन है। यह ऐसा है जैसे अगर आप एक अच्छे इंसान हैं, आप जैसे लोग, अगर आप बुरे आदमी हैं, तो वे आपसे दूर रहते हैं और आखिरकार यही जीवन है, ”Kohli ने कहा।

RCB के पूर्व कप्तान ने कहा कि फ्रेंचाइजी के साथ उनका गहरा रिश्ता है।

“मेरे लिए यह समझ कि RCB के साथ वफादारी जैसे मैं अपने जीवन का पालन करता हूं, मेरे लिए इस तथ्य से कहीं अधिक है कि कमरे में पांच लोग कहेंगे ओह आखिरकार आप जो भी xyz के साथ IPL जीतते हैं। आप पांच मिनट के लिए अच्छा महसूस करते हैं लेकिन फिर छठे मिनट में आप जीवन में कुछ अन्य मुद्दों से दुखी हो सकते हैं। तो यह मेरे लिए दुनिया का अंत नहीं है।”

IPL में 15 साल तक RCB का प्रतिनिधित्व करने के बावजूद ट्रॉफी Virat Kohli की पहुंच से बाहर है। लेकिन महान क्रिकेटर को कोई पछतावा नहीं है।

https://twitter.com/imVkohli/status/1508680047900520448?cxt=HHwWgMCj7dOg9O8pAAAA

“तो अब जब मैं सफल हूं और मुझे IPL को ‘लेकिन’ कहने वाले लोगों की राय में गिरना चाहिए। 2018 तक इंग्लैंड का दौरा मेरे साथ ऐसा ही था। अपने जीवन के चार साल तक मैं दुनिया में हर जगह अच्छा कर रहा था, केवल एक चीज थी ‘लेकिन England’.. तो हमेशा ‘लेकिन’ होने जा रहे हैं, आप सचमुच अपना जीवन उस तरह नहीं जी सकते हैं और मैं सिर्फ अपनी चीजें करता हूं और मैं वास्तव में ईमानदारी से एक के बारे में भी परेशान नहीं करता खुद से परे तीसरा व्यक्ति और Anushka चीजों पर चर्चा कर रहे हैं और सिर्फ खुद के प्रति सच्चे हैं और बस। मेरे लिए और कुछ नहीं या किसी और की राय बिल्कुल भी मायने नहीं रखती है, ”उन्होंने कहा।

image credit: Virat Kohli , IPL/BCCI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *