Health Tips : रोज़ाना TV देखने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

0
292
Health Tips

Health Tips : आज सबके पास अपना-अपना स्मार्ट फोन आ गया है. लेकिन घर पर आते ही हम सबसे पहले टीवी की और जाते है. टीवी देखना लोगों की लाइफ का एक ख़ास हिस्सा बन चुका है. लेकिन आपको बता दें कि यदि आप लंबे समय तक टीवी देखते हैं तो इससे कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. जी हां, अभी हाल ही में एक रिसर्च सामने आई है, जिसके मुताबिक लंबे समय तक टीवी देखने से दिल से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है.

यह रिसर्च कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और हांगकांग विश्वविद्यालय की टीम द्वारा की गई है, जिसमें इस बात का खुलासा हुआ है अगर व्यक्ति हर दिन नियमित रूप से 1 घंटे से कम समय तक टीवी देखता है तो उसे 11% तक कोरोनरी हार्ट डिजीज के जोखिम से बचाया जा सकता है.

Health Tips

Health Tips : दिल की बीमारी का खतरा बढ़ने लगता है

बता दें कि जो व्यक्ति लंबे समय तक बैठता है और शारीरिक गतिविधियों से दूर रहता है तो उससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ने लगता है. रिसर्चर्स ने यूके बायोबैंक का डाटा शेयर किया, जिसके मुताबिक स्क्रीन पर लंबे समय तक बैठे रहने से न केवल व्यक्ति के जीवन में शारीरिक गतिविधि की कमी हो जाती है बल्कि शरीर में कोरोनरी हार्ट डिजीज बढ़ सकती है.

5 लाख लोगों से अधिक लोगों में प्रत्येक के पॉलीजेनिक जोखिम स्कोर कम्पाइल किए, रिसर्चर्स ने देखा कि नियमित रूप से 4 घंटे से अधिक टीवी देखने वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा सबसे अधिक है. जबकि जो लोग प्रतिदिन दो से तीन घंटा टीवी देखते हैं उनमें हृदय रोग विकसित होने की दर 6% तक कम थी. वहीं जो लोग 1 घंटे से कम टीवी देख रहे हैं उनमें हृदय रोग विकसित होने की दर 16% कम थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here