Travelling in Summer : अभी गर्मी बहुत तेज है और गर्मियों में खाना जल्दी खराब हो जाता है। अगर आप गर्मियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और घर का खाना साथ ले जाने की सोच रहे हैं तो हम यहां आपको कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। यह फूड्स जल्दी से खराब भी नहीं होंगे और इनको ट्रैवलिंग के दौरान साथ ले जाना भी आसान होगा। अगर आप हेल्थ कॉन्शस है और ऑइली फूड खाने से बचते हैं तो आपके लिए यह खाना अच्छी चॉइस हो सकता है। इससे आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा और आप फालतू का खाना खाने से भी बच जाएंगे। तो आइए हम बताते हैं आपको ऐसे ही फूड्स की लिस्ट जिन्हें आप ट्रैवलिंग के दौरान आसानी से साथ ले जा सकते हैं।

Traveling in Summer : ट्रैवलिंग के दौरान इन फूड्स को करे कैरी

  1. ब्लैक पेपर पॉपकॉर्न: अगर आप प्लेन या ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो पॉपकॉर्न से हेल्दी स्नैक्स कोई नहीं हो सकता। इसे खाने से काफी समय तक भूख नहीं लगती और यह हमारे पेट को भारी भी नहीं करता। इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। ट्रैवलिंग के दौरान इससे आप एयरटाइट डिब्बे में रख सकते हैं।
  2. बनाना चिप्स: बनाना चिप्स स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छी होती है। अगर आप अपने बच्चों को भी साथ लेकर जा रहे हैं तो बाजार की अनहेल्थी चिप्स के बजाय घर पर बनी केले के चिप्स उन्हें दे सकती हैं।
  3. फ्रूट्स: ट्रैवलिंग के दौरान अपने बैग में आप ताजा फल भी पैक करके लेकर जा सकते हैं। फल आसानी से कहीं पर भी मिल सकते हैं। लेकिन इसे धो कर खाएं। ट्रैवल के दौरान याद रखें कि कभी भी कटा या सड़ा-गला पल ना खाएं। वरना इसमें पनपने वाले बैक्टीरिया आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  4. सैंडविच: आप घर से वेज सैंडविच भी ले जा सकते हैं। आप इसे एल्युमीनियम फॉयल में रखकर एयरटाइट लंच बॉक्स में रखें और भूख लगने पर खा ले। लेकिन इसे 6 से 7 घंटे के भीतर खाना होगा नहीं तो इसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं।

5.नट्स मिक्स: यात्रा के दौरान लोग बाहर से चिप्स और स्नैक्स खरीद कर उनसे ही अपनी भूख मिटाते है। लेकिन इससे आपके स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। इसके बजाय आप घर पर बने नट मिक्स बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए बादाम, पिस्ता, मूंगफली, भुने हुए चने, मेवा, मखाना आदि को मिक्स कर रोस्ट करके बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *