महासचिव ने दी जानकारी की कब तक हो सकता है अयोध्या में राम मंदिर का निर्माणकार्य पूरा…

0
567
अयोध्या

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) में बने रहे राम मंदिर का कार्य अब बहुत ही तेज़ी से चलेगा। राम भक्त भी इसी बात का बहुत ही ज्यादा बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं कि आखिरकार कब तक इस भव्य मंदिर में सभी लोगो को राम लला के दर्शन होंगे? इस बार बताया जा रहा है की राम मंदिर का उद्घाटन करीब करीब 2024 में मकर संक्रांति पर होने की संभावना जताई जा रही है, और इस बात की जानकारी राम जन्मभूमि मंदिर के तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्ट के रूप में कार्यरत महासचिव चंपत राय के द्वारा शनिवार को दिल्ली में दी है। और यह भी बताया जा रहा है कि राम मंदिर का निर्माण कार्य भी तक़रीबन 30 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है।

महासचिव चंपत राय के द्वारा बताया जा रहा है


राजधानी दिल्ली में आयोजित हुए अयोध्या (Ayodhya) के एक पर्व कार्यक्रम के दौरान राम मंदिर के महासचिव चंपत राय के द्वारा बताया गया की ‘हालांकि पहले भी मैंने बताया था कि राम जन्मभूमि मंदिर का उद्घाटन साल 2023 के अंत तक किया जा सकता है, लेकिन अभी भी इसकी तारीखों को अंतिम रूप नहीं दिया जा सकता क्योंकि सूर्य दक्षिणायन में व्यवस्थित होगा, और इसलिए हम साल 2024 की मकर संक्रांति पर इस भव्य मंदिर का उद्घाटन करने का लक्ष्य रख सकते हैं, इस समय सूर्य उत्तरायण में प्रवेश कर सकता है, और यह बहुत ही शुभ अवसर भी माना जाता है।

जल्द ही यहाँ पर लगने वाले पत्थरों की नक्काशी होगी शुरू


राम मंदिर निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी देते हुए वहां के महासचिव चंपत राय ने बताया की भगवान राम के बैठने के लिए जो पत्थर काम में आने वाला है वह है ग्रेनाइट जो की करीब करीब छह फुट लंबी कुर्सी भी बनाई जा रही है। चंपत राय ने आगे जानकारी देते हुए कहा की हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगस्त 2022 में यहाँ पर नींव और कुर्सी दोनों का काम पूरा हो जाये। इसके बाद अगले साल से मंदिर निर्माण के कार्य की शुरवात हो जाए। उन्होंने जानकारी में यह भी कहा कि यहाँ पर पत्थरों की नक्काशी का काम भी शुरू हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here