भारत में लगातार 11 हफ्तों की गिरावट के बाद, एकदम से COVID-19 के मामले इस सप्ताह से एक बार फिर से बढ़ते हुए नजर आ रहे है। करीब करीब पिछले सात दिनों की अगर बात की जाये तो कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या में लगभग 35% की वृद्धि दिखाई दी गयी है। इसमें भी दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के साथ साथ में दिल्ली के निकटवर्ती जिलों में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में अचानक से सर्वाधिक वृद्धि के मामले नजर आये है। यदि हम भारत में रविवार (11-17 अप्रैल 2022) के सप्ताह में कोरोना संक्रमण के तकरीबन 6,610 ताजा मामले पुरे भारत में दर्ज किए, जो की इसके पहले वाले सप्ताह में लगभग 4,900 रहा था। यदि हम केरल के आंकड़ों को भी जोड़ लें तो पिछले सप्ताह में कोरोना संक्रमण के 7K के आस पास नए मामले दर्ज किए गए। केरल ने इस सप्ताह से किसी भी प्रकार से कोविड डेटा की जानकारी देना बंद कर दिया है। इसके पिछले सप्ताह यानि की 4-10 अप्रैल 2022 केरल में कोरोना संक्रमण के करीब करीब 2,185 नए मामलो को दर्ज किया था, जो देश के कुल नए COVID-19 मामलों का लगभग एक तिहाई के आस पास था।

कोरोना से होने वाली मौतों में अभी भी गिरावट जारी


भारत जैसे देश में अभी भी कोरोना वायरस संक्रमण (COVID) से होने वाली मौतों में अभी भी गिरावट नजर आ रही है। इस सप्ताह के दौरान 27 मौतें दर्ज करी गयी, जो 23-29 मार्च, 2020 के बाद से करीब 2 सालो में सबसे कम है। इसके पहले वाले हफ्ते में भी करीब 54 मौतें दर्ज करी गयी थी। उनमे भी 13 केरल में हुई थीं। संक्रमण में वृद्धि देखने वाले 3 राज्यों में एक सप्ताह के अंदर अंदर नए मामले एकदम से दोगुने से भी अधिक देखने को मिले। राजधानी दिल्ली में भी नए मामलों की अभी तक की सबसे अधिक संख्या 2,300 के करीब दर्ज की गई, जो की पिछले सप्ताह के 943 के मुकाबले 145% से भी अधिक है।

दिल्ली के आस पास के शहरों में सबसे ज्यादा पाए गए नए केस


दिल्ली के पास में हरियाणा में इस साप्ताहिक में मामले बढ़कर के करीब 1,119 हो गए, जो की पिछले सप्ताह तक 514 से 118% वृद्धि के साथ में बढ़ोतरी हुई है। उत्तर प्रदेश में भी पिछले हफ्ते में 224 के विपरीत, इस सप्ताह में 540 मामलों के साथ में लगभग 150% की वृद्धि को दर्ज किया गया है। दोनों राज्यों में के साथ साथ में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक नए मामले दिल्ली के आस पास या सटे हुए एनसीआर शहरों, जैसे की गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद से सामने आ रहे हैं।

गुजरात और राजस्थान में नए मामले ज्यादा नहीं


गुजरात में भी पिछले सप्ताह के मुकाबले इस हफ्ते में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कुछ गिरावट दर्ज की गई है। इस राज्य में इस हफ्ते में करीब 110 मामले ही दर्ज किए गए हैं, जबकि इसके पिछले वाले सप्ताह में 115 मामलो को दर्ज किया गया था। इसके साथ ही राजस्थान में भी वृद्धि नजर आयी है पिछले सप्ताह 67 की तुलना में अभी इस हफ्ते 90 नए मामलो को दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *