Health Tips for Summer : गर्मी का मौसम चल रहा है ऐसे में बच्चों के साथ-साथ अपनी भी खाने पीने का ध्यान रखने की जरूरत है। नहीं तो बच्चे के भूखे रहने के साथ-साथ आपकी भी प्रतिरक्षा शक्ति की कमी हो सकती है। इसलिए हम आपको आज कुछ ऐसे खाने की चीजें बताएंगे, जिससे बच्चों की इम्यूनिटी और पाचन स्वास्थ्य के साथ आप अपनी हेल्थ को भी मेंटेन कर सकें।

Health Tips for Summer

Health Tips for Summer : खाने में शामिल करें इन चीज़ो को

बील: गर्मी के मौसम में बील बहुत आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं। आपको गर्मी के मौसम में बच्चों को बील का जूस पिलाना चाहिए। बील में विटामिन ए, सी और बी कॉन्प्लेक्स खनिज, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। बील में एंटीबैक्टीरियल और एंटीपैरासाइटिक गुणों के वजह से पाचन क्रिया अच्छी रहती है।

दही: दही से हमारे शरीर में ठंडक मिलती है। और तो और यह छोटे बच्चों के पेट में स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्त्रोत है। अगर छोटे बच्चों को दस्त हो जाए तो उसके लिए उन्हें दही खिलाना चाहिए। क्योंकि दही में कैल्शियम, फास्फोरस और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है, जिससे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं।

जौ: गर्मी के मौसम में सबसे अच्छा आहार है, जौ। इसमें पाए जाने वाले फाइबर, फास्फोरस, तांबा, फ्लोर लेट और मैग्नीशियम एनर्जी के अच्छे स्त्रोत है। इससे गर्मी में भी ठंडी महसूस होती है।

लौकी: लौकी छोटे बच्चों की पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करती है। आप चाहे तो छोटे बच्चों को लौकी अलग-अलग तरह से खिला सकते हैं जैसे कि सूप, रायता, खीर, रोटी या चीला में भरवा और कोरी।

नारियल पानी: गर्मी के मौसम में नारियल पानी काफी अच्छा होता है और यह आसानी से पच भी जाता है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नारियल पानी से डीहाइड्रेशन को रोक सकते हैं और तो और गर्मी में पोषण भी मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *