Uttarpradesh: विदेशी लड़की से शादी का झांसा देकर ऐसे ठगता था गैंग, पुलिस ने किया नाइजीरियन मास्टरमाइंड को गिरफ्ता

0
92
uttarpradesh

Uttarpradesh: उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) के प्रयागराज से एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। मेट्रोमोनियल साइट और सोशल मीडिया द्वारा लोगों को जाल में फंसा कर ठगी करने वाले इंटरनेशनल गैंग का पुलिस ने किया पर्दाफाश। पुलिस ने इंटरनेशनल गैंग के नाइजीरियन मास्टरमाइंड औंगस स्टेनली को हिरासत में ले लिया है।

उत्तरप्रदेश (Uttarpradesh) के प्रयागराज पुलिस को मिली जानकारी के आधार पर 5 जनवरी 2022 को भारतीय वीजा खत्म होने के बाद औंगस स्टेनली जवाहर पार्क थाना नेब सराय में अवैध नाम से रह रहा था। साइबर क्राइम प्रयागराज रेंज ने नाइजीरियन मास्टरमाइंड को सूचना के बाद गिरफ्तार कर लिया। इस गैंग के बारे में पुलिस ने बताया कि यह तलाकशुदा, बुजुर्ग और हाई प्रोफाइल लोगों को अपना शिकार बनाते हैं।

matromonial

Uttarpradesh : विदेशी महिलाओं से शादी करने का झांसा

पुलिस का कहना है कि यह विदेशी महिलाओं से शादी करने का झांसा देकर उनसे कीमती सामान ठग लिया करते थे। इस गैंग के लोग अपनी प्रोफाइल फोटो पर विदेशी लड़कियों की फोटो लगाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते थे। जब सामने वाला फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेता था तो यह बातों ही बातों मे अश्लील चैटिंग करना शुरू कर देते थे। चैटिंग के दौरान यह सामने वाले को शादी के लिए राजी कर उसे पहले ठग लिया करते थे और फिर कहते थे कि आपके लिए एक महंगा तोहफा भेजा गया है।

कई दिन बीतने के बाद इस गैंग के लोग सामने वाले कस्टम अधिकारी बनकर फोन करते थे और कहते थे कि आपका गिफ्ट काफी महंगा है। इसलिए आपको पहले कस्टम शुल्क जमा करवाना पड़ेगा। कस्टम शुल्क जमा करने के नाम पर और विदेश जाने के लिए वीजा पासपोर्ट बनवाने के नाम पर पैसे की मांग करते थे।

Uttarpradesh : अपनी प्रोफाइल विदेश से ही बनवा लेते

उत्तरप्रदेश (Uttarpradesh) पुलिस का कहना है कि यह लोग पुलिस की नजर में ना आने के लिए अपनी प्रोफाइल विदेश से ही बनवा लेते थे। और तो और इस गैंग के लोग विदेशी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया करते थे। पुलिस अभी भी इस गैंग के खिलाफ सबूत इकट्ठा कर रही है। पुलिस इस गैंग के मास्टरमाइंड से सख्त पूछताछ कर रही है।

पुलिस का कहना है कि अब तक इस पूरे गैंग ने 20 लाख रुपए तक की ठगी की है। गिरफ्तार हुए सदस्यों के पास से तीन मोबाइल फोन और एक टेबलेट भी बरामद किया गया है। चार भारतीय और चार विदेशी सिम कार्ड, एक पासपोर्ट व वीजा, रुपए के लेनदेन की डायरी बरामद की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here