Loudspeaker : उत्तर प्रदेश में सवा लाख से ज्यादा स्पीकरों पर कार्रवाई, दिए गए स्कूलों को दान

0
283
Loudspeaker

Loudspeaker : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का अभियान लाउडस्पीकर अभी भी जारी है। अब तक धार्मिक स्थलों से सवा लाख स्पीकर उतारे जा चुके हैं। इन स्पीकर को स्कूलों में दान कर दिया गया है

अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश में लाउड स्पीकर उतारने में देश ने मिसाल कायम की है। अब तक उत्तर प्रदेश में सवा लाख से ज्यादा स्पीकर उतरवा चुके हैं इसके दौरान धार्मिक स्थलों पर लगे लगे लाउडस्पीकरों को या तो उतार लिया गया है या फिर उनकी आवाज नियंत्रित कर दी गई है। धार्मिक स्थलों से उतरवाए गए स्पीकरों स्कूलों को दान कर दिया गया है या पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम को सौंप दिया गया है।

Loudspeaker

Loudspeaker : अलग-अलग धार्मिक स्थलों से 72509 लाउडस्पीकर उतारे गए

उन्होंने आगे बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राज्यव्यापी अभियान चलाकर अलग-अलग धार्मिक स्थलों से 72509 लाउडस्पीकर उतारे गए है। इसके अलावा 56588 लाउडस्पीकरों की ध्वनि नियंत्रित कर दी गई है। इसमें से 13145 स्पीकरों को सही उपयोग के लिए स्कूलों में दान कर दिया गया है। इसके साथ ही 1583 स्पीकरों को पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम को सौंप दिया गया है।

आपको बता दें प्रशासन ने 23 अप्रैल को धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के निर्देश दिए थे। इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने यह अभियान शुरू किया था। विभिन्न समुदायों के धार्मिक नेताओं के साथ शांतिपूर्ण बातचीत कर इस अभियान को संचालित किया गया। इसके दौरान जनता को ध्वनि प्रदूषण के प्रति भी जागरूक किया गया। इस अभियान में धर्मगुरुओं ने समाज को एक अच्छा संदेश देते हुए लाउडस्पीकरों को हटाने में सहयोग दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here