Lucknow: 15 अगस्त के बाद ना करें राष्ट्रध्वज का अपमान, कटे फटे या खराब होने पर करें ये काम

0
95
tricolour

Lucknow: लखनऊ (Lucknow) के नगर निगम ने लोगों को एक अपील की है कि 15 अगस्त के बाद तिरंगे झंडे को यहां वहां ना फेंके। तिरंगे को उतार कर एक सुरक्षित जगह पर रख दिया जाए। ताकि आप अगले वर्ष भी इस झंडे का इस्तेमाल कर पाए और एक बात की सूचना यह भी दी है कि अगर झंडा हल्का सा फट जाता है या खराब हो जाता है तो आप चाहे तो नगर निगम में जमा करवा सकते हैं।

निगम मुख्यालय में ऐसे सभी झण्डे जमा किए जाएंगे। फिर नगर निगम झण्डा संहिता के नियमों के तहत निस्तारण करेगा। महापौर संयुक्ता भाटिया का कहना है कि हर घर तिरंगा आयोजन के दौरान लखनऊ (Lucknow) वासियों में काफी उत्साह और उमंग देखा गया है। देखा जाए तो लोगों ने अपने घर, कार्यालय, दुकानों में झंडा फहराया है। लेकिन सभी से यह भी अपील है कि 15 अगस्त के बाद झंडों को सड़क पर ना फेंके। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नगर निगम में झंडा रखने की पूरी व्यवस्था की गई है।

Lucknow

Lucknow: हैरान कर देगी ये बात

हैरान कर देने वाली बात यह है कि उत्तरप्रदेश से सिर्फ अकेले लखनऊ (Lucknow) में रविवार के दिन हर घर तिरंगा वेबसाइट पर 80 लाख झंडों को पिन किया गया है। और तो और यह उम्मीद लगाई जा रही है कि स्वतंत्रता दिवस के दिन यह संख्या करोड़ों में पहुंच जाएगी। रविवार शाम तक वेबसाइट पर 5,04,63,358 पिनों में से, यूपी शीर्ष स्थान पर है, उसके बाद महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली हैं।

Lucknow: शाम को शुरू होगा अमृत कार्निवल

आज 15 अगस्त के दिन आजादी के 75वीं वर्षगांठ पर शाम के 6:00 बजे हजरतगंज में अमृत कार्निवल होगा। इस कार्यक्रम का पूरा आयोजन एलडीए कर रहा है। वहीं दूसरी ओर मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब और एलडीए वीसी डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने रविवार को हज़रतगंज में इसकी तैयारियां परखीं। मंडल आयुक्त का कहना है कि कार्निवल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

सेल्फी प्वाइंट समेत अन्य कार्यक्रम भी किए जाने वाले हैं। कार्निवल कार्यक्रम का समापन मुख्यमंत्री के हाथों से किया जाने वाला है। इस समापन के दिन मुख्य अतिथि सबसे अच्छे सजे बाज़ारों, सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय, आरडब्ल्यूए अपार्टमेंट, शिक्षण संस्थान और अमृत महोत्सव की प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here