UP News : योगी सरकार ने बढ़ाया प्राइमरी स्कूलों का बजट, यूनिफार्म के साथ देगी पेन पेंसिल का खर्चा

0
544
UP News

UP News : अब पेन पेंसिल के खर्चे के लिए सरकारी स्कूल के बच्चों को अपने मां बाप को परेशान नहीं करना पड़ेगा। इस बार राज्य सरकार स्वेटर, जूते, मोजे, पेन, पेंसिल, कॉपी आदि का खर्चा खुद उठा रही है। इसके लिए सरकार ₹100 डीबीटी के लिये देगी। अब सरकार 1100 की जगह 1200 रुपए देने की तैयारी में है। अभी तक कॉपी पेन पेंसिल के लिए अभिभावकों को खर्चा करना पड़ता था। कुछ जगहों पर तो शिक्षक खुद ही सहायता मुहैया करवाते थे। लेकिन अब राज्य सरकार इसके लिए ₹100 सहायता देने वाली है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग ने सरकार को प्रस्ताव भेजा है। इस योजना का लाभ पौने दो करोड़ बच्चो को मिलेगा।

इस ₹100 की राशि में बच्चों को चार कॉपी, दो पेंसिल, दो रब्बर, दो पेन, दो शार्पनर खरीदने होंगे। बच्चों को समग्र शिक्षा अभियान के तहत मुफ्त पाठ्य पुस्तिका की सामग्री और अभ्यास पुस्तिकाएं दी जाएगी। लेकिन बड़ी कक्षाओं में कॉपियों की भी जरूरत होती थी।

UP News

UP News : 1800 करोड़ का है बजट

पिछले साल राज्य सरकार ने 2 जोड़ी यूनिफार्म के लिए ₹600, स्कूल बैग के लिए 170, जूते मौजे के लिए 125 और स्वेटर के लिए ₹200 दिए थे यानी कुल 1100 रूपये की राशि दी थी।

इसमें से केवल ₹600 केंद्र सरकार और ₹500 राज्य सरकार मुहैया करवाती थी। यह राशि दोनों सरकारों के बजट से दी जाती थी। पिछले साल सरकार ने अट्ठारह सौ करोड रुपए डिबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here