Uttarpradesh: 18 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों को आज से मुफ्त कोरोना वैक्सीन डोज, लखनऊ शहर में इन जगह सुविधा

0
105
uttarpradesh

Uttarpradesh: कोरोना से मुकाबला करने के लिए सरकार नए नए कदम उठाए जा रही है. शुक्रवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जाएगी. कोरोना वैक्सीन की दो डोज पहले ही लग चुकी है. तीसरी डोज को बूस्टर डोज का नाम दिया गया है. सभी जगह सरकारी अस्पतालों में यह मुफ्त में दी जा रही है. शहरी और ग्रामीण इलाकों के सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन भेज दी गई है. फ्री बूस्टर डोज का अभियान 30 सितंबर तक चलाया जाएगा. अभी तक कोरोना की बूस्टर डोज सिर्फ बुजुर्ग लोगों को सरकारी अस्पतालों में लगाई जा रही थी. निजी हॉस्पिटल में इसका चार्ज लिया जा रहा था.

corona

Uttarpradesh : 77 करोड़ का लक्ष्य

इस अभियान के बारे में अधिकारियों ने कहा है कि अगले 75 दिनों में सभी व्यस्त एक विशेष अभियान के तहत सरकारी अस्पतालों में कोरोनावायरस की बूस्टर डोज फ्री में प्राप्त कर सकेंगे. ज्यादा से ज्यादा लोगों तक तीसरी खुराक यानी बूस्टर डोज को फैलाने के लिए स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के तहत इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा रहा है. सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत इसे जोड़ा जा रहा है. मिली जानकारी के अनुसार 18 से 59 वर्ष के 77 करोड़ के लक्ष्य वाली आबादी में से 1% से भी कम लोगों तक ही यह बूस्टर डोज पहुंची है.

जानकारी के अनुसार 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र की अनुमानित 16 करोड़ आबादी के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवा और फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं में से लगभग 26 प्रतिशत आबादी को यह बूस्टर डोज प्राप्त हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले सप्ताह है सभी लाभार्थियों के लिए दूसरी खुराक और बूस्टर डोज के बीच अंतर को 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया. टीकाकरण के तहत राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के नियमों का पालन किया गया है.

Uttarpradesh : यहां मिलेगी फ्री बूस्टर डोज

सिविल, केजीएमयू, रानी लक्ष्मीबाई, बलरामपुर, लोहिया, लोक बंधु, ठाकुरगंज संयुक्त चिकित्सालय, डफरिन, झलकारी बाई अस्पताल, महानगर भाऊराव देवरस में वैक्सीन लगाई जाएगी. नौ ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी मुफ्त बूस्टर डोज मिलेगी. इसके अलावा सभी 8 नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी फ्री बूस्टर डोज लगाई जाएगी. इसका समय सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक रखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here