Uttarpradesh: यूपी सरकार ने राशन कार्ड को लेकर लिया बड़ा फैसला, आज हो बनवाकर उठायें योजनाओं का फायदा

0
98
rashan card

Uttarpradesh : उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) सरकार ने एक बहुत ही बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने प्रत्येक परिवार को रोजगार दिलाने के साथ-साथ और भी कई योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए परिवार कल्याण योजना के लिए परिवार की आईडी बनाने का निर्णय लिया है। सरकार का कहना है कि प्रदेश में जिन जिन परिवार के पास राशन कार्ड है, उनके राशन कार्ड को ही परिवारआईडी मानी जाएगी।

उत्तरप्रदेश (Uttarpradesh) सरकार का कहना है कि जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, उन लोगों का राशन कार्ड बनाने के लिए पोर्टल का विकास किया जाएगा। इस बारे में मुख्य सचिव का कहना है कि उन्होंने परिवार कल्याण परियोजना के क्रियान्वयन के लिए जारी निर्देशों में कहा है कि वर्तमान में प्रदेश के 3.6 करोड़ परिवार व 15 करोड़ लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से आच्छादित हैं।

uttarpradesh

Uttarpradesh : ऑनलाइन पोर्टल के जरिए सुविधा प्राप्त करा दी जाएगी

जिन परिवारों के पास राशन कार्ड है, उनकी वही परिवार आईडी होती है। और जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, जिस वजह से उन्हें राशन की सुविधा नहीं मिल पा रही। उन लोगों के लिए ऑनलाइन पोर्टल के जरिए आईडी निशुल्क उपलब्ध कराने की सुविधा प्राप्त करा दी जाएगी। आने वाले भविष्य में सरकार द्वारा योजनाओं का लाभ उठाने के लिए परिवार आईडी बनाना बहुत जरूरी है।

सरकार का कहना है कि आईडी के होने से एक सदस्य को जाति, निवास प्रमाण पत्र आदि जारी होने पर परिवार के अन्य सदस्यों को भी जल्द ही प्रमाण पत्र मिल जाया करेगा। और तो और जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र भी आसानी से मिल जाएगा।

इसलिए अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो जल्द से जल्द बनवा लें और इन योजनाओं का लाभ उठाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here