Amjad Khan in Sholay : जब अमजद खान शोले से होने वाले थे बाहर, इस बात से मेकर्स की उड़ गई थी नींद!

0
536
Amjad Khan in Sholay

Amjad Khan in Sholay : आज हम बात करने जा रहे हैं 1975 में आई फिल्म ‘शोले’ की। इस फिल्म के बाद कई अभिनेताओं की जिंदगी की बदल गई। इस फिल्म में मुख्य किरदार अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र जी, जया बच्चन, हेमा मालिनी और संजीव कुमार ने निभाया था। इस फिल्म में अमजद खान हमें विलेन के रूप में दिखाई दिए थे। शोले फिल्म में अमजद खान ने गब्बर सिंह का रोल निभा कर फैंस के दिलों में एक अलग ही छाप छोड़ दी थी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शोले फिल्म में गब्बर का रोल निभाने के लिए अमजद खान पहले पसंद नहीं किए गए थे।

इस फिल्म के लिए शत्रुघ्न सिन्हा और डैनी डेंजोंगपा को गब्बर सिंह के रोल के लिए फाइनल किया गया था, लेकिन इन दोनों ने ही इस फिल्म को करने से मना कर दिया। सलीम खान और सलीम जावेद के कहने पर अमजद खान को गब्बर सिंह का रोल दिया गया। शोले फिल्म के डायरेक्टर रमेश सीपी ने अमजद खान को पहली बार में ही पसंद कर लिया। अमजद खान की इस फिल्म में एंट्री तो हो गई लेकिन पतली आवाज होने के कारण सबके होश उड़ गए।

Amjad Khan in Sholay

Amjad Khan in Sholay : डाकू का रोल निभाने के लिए सही आवाज नहीं

‘शोले’ फिल्म के मेकर्स कहने लग गए कि यह तो किसी भी तरह से डाकू का रोल निभाने के लिए सही आवाज नहीं है। उस वक्त कई लोगों ने अमजद खान को यह अफवाह फैला दी थी डायरेक्टर रमेश सिप्पी और सलीम जावेद अमजद खान को फिल्म से निकालने वाले हैं। क्योंकि उन लोगों को लग रहा था कि गब्बर के रोल के लिए अमजद खान सही नहीं है। यह बात सुनने के बाद अमजद खान को बहुत ज्यादा गुस्सा आ गया। गुस्से में आए अमजद खान ने ‘शोले’ फिल्म होने के बाद सलीम जावेद की लिखी अगली फिल्म करने से मना कर दिया।

अमजद खान ने ‘शोले’ फिल्म के लिए बहुत कड़ी मेहनत की थी। उन्होंने टी.के भादुड़ी की किताब अभिशप्त चंबल पढ़ी, ताकि अमजद खान समझ पाए कि वह डाकू का रोल कैसे निभा सकते हैं। डाकू किस तरह से सोचते हैं और किस तरह से रहते हैं यह सब सीख पाए। ‘शोले’ फिल्म की शूटिंग शुरू होने के बाद अमजद खान ने अपनी एक्टिंग से सबके मुंह बंद कर दिए। अपनी बुलंद आवाज और डरावने चेहरे से वह बॉलीवुड के सबसे खतरनाक विलेन बन गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here