Anupam Kher Fact : फ़िल्म की शूटिंग के बीच अनुपम खेर को हो गया था लकवा, शूटिंग पूरी करने का निकाला था अनोखा तरीका

0
276
Anupam Kher Fact

Anupam Kher Fact : आज हम बात करने वाले हैं ‘हम आपके हैं कौन’ फिल्म की। साल 1993 में इस फिल्म की शूटिंग बड़ी ही जोरों शोरों से चल रही थी। यह तो हम सभी जानते हैं कि अनुपम खेर उस वक्त इस फिल्म में माधुरी दीक्षित के पिता का रोल निभा रहे थे। इस फिल्म के शूटिंग के बाद एक-दो दिन का गैप हो गया था। शूटिंग के बीच अनुपम खेर इस फिल्म के डायरेक्टर के घर डिनर पर गए थे। खाना शुरू हुआ और यश चोपड़ा और उनकी पत्नी पामेला चोपड़ा उनके साथ थी।

तीनों जन साथ में खाना खाते हुए एक दूसरे से बातें कर रहे थे कि उसी वक्त पामेला चोपड़ा ने अनुपम खेर की एक बात नोटिस की। पामेला चोपड़ा ने अनुपम खेर से कहा कि अनुपम तुम्हारी एक आंख की एक पलक झपक नहीं रही है। उसी वक्त अनुपम जी ने अपना खाना छोड़ कर अपना चेहरा शीशे में देखना शुरू किया और शीशे में देखते ही देखते पता चला कि सच में उनकी एक आंख की पलक नहीं झपक रही।

उन्हें महसूस हुआ कि उनका आधे चेहरे में कोई हलचल नहीं हो रही है। अनुपम खेर को उस वक्त महसूस होने लगा कि उनका आधा चेहरा पैरालाइज हो रहा है और वह अपना खाना छोड़ कर तुरंत डॉक्टर के पास भाग गए। डॉक्टर ने बताया कि उनका आधे चेहरे पर पैरालाइज हो गया है और उन्हें कंप्लीट बेड रेस्ट करना है।

Anupam Kher Fact

Anupam Kher Fact : फिल्म के डायरेक्टर-प्रोड्यूसर सूरज जी को काफी नुकसान उठाना पड़ता

परेशानी के बात तो यह आई कि दूसरे ही दिन उन्हें फिल्म की शूटिंग करनी थी, जिसमें अंताक्षरी का सीन शूट करना है। अगर यह सीन कैंसिल कर देते तो इस फिल्म के डायरेक्टर-प्रोड्यूसर सूरज जी को काफी नुकसान उठाना पड़ता। अनुपम जी ने उस वक्त अपनी बीमारी की बिल्कुल फिक्र नहीं की और वो टाइम पर शूटिंग पर पहुंच गए। शूटिंग पर आकर अनुपम जी ने अपने साथ हुई परेशानी को सबके साथ शेयर किया। ज्यादातर सभी लोगों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी। लेकिन अनुपम जी ने कहा कि अगर हम इस सीन में थोड़ा सा बदलाव कर दें तो यह शूटिंग पूरी कर सकते हैं।

अंताक्षरी वाले सीन में अनुपम जी के लिए एक गाना रखा गया था, लेकिन उनके पैरालाइज के वजह से उनसे यह गाना शूट नहीं कराया गया। फौरन इस सीन को बदलकर एक शराबी का रोल करने का उन्होंने तय किया क्योंकि उसमें टेढ़ा मुंह कर कर शूटिंग की जा सकती है। फिर तो क्या है ‘शोले’ फिल्म का शराबी वाला सीन देकर शूटिंग को आगे बढ़ाया गया। इस तरह अनुपम जी पैरालाइज होने के बाद भी उन्होंने अपनी शूटिंग पूरी की और इसके बाद उन्होंने अपना पूरा इलाज करवा कर आराम किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here