Kitchen Hacks : ये खास नुस्खे आजमाकर बनाये खीर और दाल-चावल, हर चीज बनेगी जायकेदार

    0
    271
    Kitchen Hacks

    Kitchen Hacks : आज के समय में महिला हो या पुरुष दोनों ही एक दूसरे का कंधे से कंधा मिलाकर साथ दे रहे हैं। फिर बात चाहे घर संभालने की हो या ऑफिस। बिना एक दूसरे के सहारे के काम करना मुश्किल हो जाता है। हमने अक्सर देखा है कि महिलाओं पर अपने घर की पूरी जिम्मेदारी आ जाती है। आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिससे आपकी जिंदगी थोड़ी सी आसान हो जाएगी। इन कुछ टिप्स को अपनाकर आप खीर, दाल और चावल बड़ी ही आसानी से बना पाएंगे। आइए हम आपको बताते हैं कि कम समय में अच्छा खाना बनाना।

    Kitchen Hacks

    Kitchen Hacks : अपनाए यह तरीका

    अगर आपने अपने घर पर कुछ मेहमानों को बुलाया है और उन्हें मीठे में खीर खाना पसंद है तो हम आपको खीर बनाने का एक आसान तरीका बताएंगे। जिस कारण आपका गैस भी कम उपयोग होगा। जिससे आपकी खीर जल्दी भी बनेगी और खाने में लाजवाब भी होगी। सबसे पहले आप चावल को अच्छे से धो कर, उसे कुकर में पका लीजिए। इसके बाद आप उबले हुए दूध में मिल्कमैड मिलाकर उसमें चावल मिला दीजिए। कम से कम 2 से 3 उबाल आने तक उसे अच्छी तरह से मिला लीजिए। अब आपकी खीर के ऊपर से 2 या 3 इलायची और ड्राई फ्रूट्स डाल दीजिए।

    इसके अलावा दूसरा तरीका यह है कि आप दूध चावल और शक्कर कुकर में डालकर एक साथ पका लीजिए। आप चाहो तो एक सीटी आने तक इसे पका लीजिए और फिर इसमें ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डाल दीजिए। अब आप ढक्कन हटाकर इलायची डाल दीजिए और कम से कम 2 से 3 मिनट तक इसे उबाल लें। इस तरह से खीर बनाने से आपका वक्त भी कम लगेगा और आपका गैस भी कम इस्तेमाल होगा।

    स्वादिष्ट बनेगा चावल:
    कभी हमारे घर कोई मेहमान आता है और हम चावल बनाते हैं तो अक्सर जल्दबाजी में हमारे चावल या तो ज्यादा पक जाते हैं या फिर वह चिपचिपा बनते हैं। ऐसे में आप ऐसा कर सकती हैं कि आप चावल डालने से पहले कुकर में थोड़ा सा तेल या फिर घी डालकर चावल चढ़ायें जिससे आपके चावल चिप चिपे नही बनेगे।

    इस तरह बनाए स्वादिष्ट और जायकेदार दाल:
    ऐसे कई लोग हैं जिन्हें दाल खाना पसंद है लेकिन उस दाल में उन्हें कोई स्वाद नहीं आता। ऐसे में आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। जब भी आप दाल बनाए उससे कुछ समय पहले आप दाल को कुछ समय के लिए भीगा के रख दे। दाल को भीगा कर रखने से वह जल्दी बनेगी और आपका गैस भी बचेगा। स्वादिष्ट दाल बनाने के लिए सबसे पहले आम दाल में तड़का लगा लें। चाहे तो आप दाल को हल्का सा भून भी सकती हैं। जब भी आप दाल कुकर में डालें तो सिटी लगाने से पहले बिना ढक्कन के दाल को थोड़ी देर के लिए पकाएं ताकि सिटी लगते वक्त कुकर से पानी ना निकले। ऐसा करने से आपके दाल स्वादिष्ट बनेगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here