1983 World Cup : सचिन से लेकर सहवाग तक, विश्वकप जीत के 39 साल पूरे होने पर दिया अपना रिएक्शन

0
540
1983 World Cup

1983 World Cup : आज का दिन भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत बड़ा दिन है। आज ही के दिन यानी 25 जून 1983 को भारत में कपिल देव की कप्तानी में पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था। लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए फाइनल मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराया था। वेस्टइंडीज टीम इससे पहले 1975 और 1979 में वर्ल्ड कप जीत चुकी थी। इसलिए वेस्टइंडीज की टीम को वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

लेकिन शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की। आज से 39 साल पहले कपिल देव वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने थे। इसी के साथ वह वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाले सबसे युवा कप्तान भी थे। वर्ल्डकप जीत के समय कपिल देव की उम्र सिर्फ 24 साल 170 दिन थी।

1983 World Cup

1983 World Cup : कई युवाओं ने बनाया क्रिकेट में करियर

फाइनल मुकाबले में भारत की इस ऐतिहासिक जीत ने कई युवा क्रिकेटरों के साथ साथ फैंस के दिलो में भी खास जगह बनाई। भारतीय टीम को विश्व विजेता देश कई युवा क्रिकेटरों ने भी क्रिकेट में अपना करियर बनाने का सपना देखा और इसमें सफल भी हुए। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी भारतीय टीम को पहली बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाते हुए देखा था। उस समय वह केवल 10 साल के थे और 6 साल बाद में भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए।

सचिन का रिएक्शन:- भारत के विश्व चैंपियन बनने के आज 39 साल पूरे हो चुके हैं। इस मौके पर दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें उन्होंने वर्ल्ड कप जीत को अपना अहम हिस्सा बताया है। अपने ट्विटर अकाउंट पर दो फोटो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, जिंदगी में कुछ पल आपको प्रेरित करते हैं और सपने देखने के लिए उम्मीद देते हैं। आज ही के दिन 1983 में हमने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था। मैंने तब से ही ठान लिया था कि मुझे क्या करना है।

सचिन तेंदुलकर के अलावा उनके साथी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भी इस दिन के बारे में अपना रिएक्शन दिया है। उन्होंने 25 जून को शुरुआत का दिन बताया है। 1932 में भारत ने क्रिकेट की शुरुआत करने के 51 साल बाद वर्ल्डकप की ट्रॉफी जीती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here