CRICKET : भारतीय टीम ने इस दिन 1974 में खेला था अपने इतिहास का पहला एक दिवसीय मैच, क्रिकेट के जनक से था मुकाबला …

0
102
CRICKET

CRICKET: दोस्तो आज भारतीय क्रिकेट का नाम पूरे विश्व में जाना जाता है। भारत में इस खेल में बहुत से परचम लहराए है और सबसे अच्छी टीमों में इसकी गिनती होती है। लेकिन इस चीज की शुरुआत आज से करीब 48 साल पहले हुई थी जब भारत ने अपना पहला वनडे मैच 13 जुलाई 1974 को मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। और उस मैच के भारत को हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन उस दिन के बाद से लेकर अब तक भारत ने क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखवा लिया है। अभी कुछ हो दिनों पहले भारत में अपना 1000 वा मैच भी खेल लिया और ऐसा करने वाली विश्व को पहली टीम बन गई।

वनडे क्रिकेट की शुरुआत 1971 में हुई थी और भारत ने अपना पहला वनडे मैच 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला। उस मैच की बात की जाए तो भारत ने इस मैच के पहले बल्लेबाजी करते हुए 265 रन बनाए थे हालांकि ये रन इंगलैंड को हराने के लिए काफी नहीं थे। इंग्लैंड की टीम ने इस मैच को 23 बॉल पहले ही 4 विकेट से जीत लिया था। इंडिया की तरफ से। इस मैच में कप्तानी अजीत वाडेकर ने की थी।

first odi

CRICKET : वाडेकर ने कप्तानी पारी खेलते हुए 65 रन बनाए

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया और भारत को तरफ से सुधीर नायक और सुनील गावस्कर ने ओपनिंग की। जिन्होंने क्रमशः 18 और 28 रन बनाए। बृजेश पटेल ने आक्रामक खेल दिखाया और 78 गेंदों के 82 रन बनाए, कप्तान वाडेकर ने भी कप्तानी पारी खेलते हुए 65 रन बनाए। और इस तरह भारत का स्कोर 53.5 ओवर में 265 रन था।

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए इंग्लैंड की टीम ने अच्छा खेल दिखाया और 51.1 ओवर में ही मैच जीत लिया। जॉन एंरिच ने 90 और टोनी ग्रेग ने 40 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजों के बिशन सिंह बेदी और एकनाथ सोलकर ने 2–2 विकेट लिए, मदनलाल और श्रीनिवास ने 1–1 विकेट लिया। हालांकि यह मैच भारत हार गया लेकिन फिर भी इस मैच को काफी याद किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here