IND vs SA : दिल्ली की भयंकर गर्मी के कारण बदल मैच का नियम, जानें सेहत को मद्देनजर रखते हुए क्या हुए बदलाव

0
282
IND vs SA

IND vs SA : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है। जिसका पहला मुकाबला आज यानी 9 मई को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होगा। अब इस मुकाबले के पहले की खेल के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। दरअसल, जून महीने में उत्तर भारत में भयंकर गर्मी पड़ती है, जिस कारण भारतीय टीम घरेलू मैदान पर मुश्किल से कोई मैच खेलती है। लेकिन इस साल भारत साउथ अफ्रीका की मेजबानी कर रहा है और दिल्ली की भीषण गर्मी से यह दोनों टीमें काफी परेशान है। उनकी इस परेशानी को दूर करने के लिए अब 10 ओवर के बाद ड्रिंक्स ब्रेक का नियम लागू किया गया है।

IND vs SA

IND vs SA : ड्रिंक्स ब्रेक का नियम हुआ लागू

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार भारत और साउथ अफ्रीका के टी20 मुकाबले में गर्मी से बचने के लिए दोनों टीमों को 10 ओवर के बाद ड्रिंक्स ब्लैक लेने की इजाजत होगी। टी20 एक छोटा फॉर्मेट है, जिसमे ड्रिंक्स ब्रेक्स नही होते, लेकिन पिछले साल यूएई में हुए टी20 वर्ल्डकप के दौरान गर्मी को मद्देनजर रखते हुए ICC ने भी यह नियम लागू कर दिया। दिल्ली की गर्मी से इस समय बहुत बुरा हाल है। दिल्ली का तापमान अभी 40 से 45 डिग्री सेंटीग्रेड है। ऐसे में यह नियम खिलाड़ियों को बड़ी राहत दे सकता है।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बुवामा ने भारत के खिलाफ T20 सीरीज से पहले कॉन्फ्रेंस में दिल्ली की गर्मी को लेकर कहा था कि “हमें उम्मीद है कि यहाँ गर्मी होगी, लेकिन इतनी ज्यादा गर्मी होगी, ये पता नही था। मुझे लगता है कि हम भाग्यशाली है कि मैच रात को होंगे, क्योंकि रात में ये गर्मी सहन करने लायक होगी। लेकिन दिन के समय इतनी तेज गर्मी में लोग अपने आप को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। खूब पानी पीएं और जितना हो सके मानसिक तौर पर तरोताजा रहें।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here