Fitness Tips : एक्सरसाइज के समय रखें ध्यान, कहीं फिटनेस गैजेट आपकी परेशानी तो नही बढा रहे!

0
258
Fitness Tips

Fitness Tips : हम अपनी फिटनेस के लिए कई तरह के गैजेट्स घर पर ही मंगा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनके भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं। स्लिप मॉनिटरिंग,स्ट्रेस मॉनिटरिंग और हार्ट बीट 24×7 मोनिटरिंग यह कई बार अपनी परेशानी कम करने की जगह बढ़ा देते हैं। आप इन औजारों का इस्तेमाल कर तो सकते हैं, लेकिन यह कई बार वाइटल साइड ऊपर नीचे कर देते हैं और इस वजह से आप टेंशन ले लेते हैं। इसलिए आपको यह गैजेट्स लिमिट में यूज करने चाहिए।

स्मार्ट वॉच देती है Nocebo इफेक्ट: नोसीबो इफेक्ट एक टर्म है। इस वजह से आपको कई बार घटना और सोच नेगेटिव रूप में दिखाई देती है। आपका बीपी लेवल ऊपर नीचे होता है लेकिन यह आपको पता नहीं चलता। लेकिन स्मार्ट वॉच से आपको अपना बीपी पता चलता रहता है। बीपी लेवल ऊपर नीचे जाने से आप घबरा जाते हैं। इसे ही नोसीबो इफेक्ट कहते हैं।

Fitness Tips

Fitness Tips : हर वक्त ना पहने स्मार्ट वॉच

एक रिसर्च के दौरान यह पता चला है कि हर वक्त ऑक्सीजन मॉनिटरिंग और हार्ट मॉनिटरिंग आपको टेंशन में डाल सकता है। कई बार हमारी हार्टबीट कम ज्यादा होती है लेकिन यह हमें पता भी नहीं चलता। लेकिन स्मार्ट वॉच के दौरान आपको इस बात का पता चल जाता है और आप चिंता में चले जाते हैं।

खुद पहचाने अपना स्लिप पैटर्न: अगर आपको कहा जाए सुपर विजन में 8 घंटा सोना है तो आपको गहरी नींद नहीं आती। जितनी हमे सामान्य तौर पर नींद आती है। इसलिए अगर आप अपनी स्मार्ट वॉच पहन कर सोएंगे तो आप ठीक से नींद नहीं ले पाएंगे।

स्ट्रेस को और ना बढ़ाएं: ऐसे कई लोग हैं जिन्हें बीपी की परेशानी नहीं होती है और कई बार बीपी ऊपर नीचे हो जाना नॉर्मल बात होती है। इसलिए जब तक हमें पता नहीं चलता हम कोई टेंशन नहीं लेते। लेकिन स्मार्ट वॉच के दौरान हमें तुरंत पता चल जाता है कि हमारा बीपी ऊपर नीचे जा रहा है और इस वजह से हम टेंशन ले लेते हैं। इसलिए आप बार-बार बीपी मॉनिटर ना करें।

हार्ट बीट ना बढ़ाएं: स्मार्ट वॉच पहन कर बार-बार अपने हार्टबीट की मॉनिटरिंग करना अच्छी बात नहीं होती। हम किसी भी तरह की एक्टिविटी करते हैं या कोई खेल खेलते हैं तो हमारी हार्टबीट अपने आप तेज होने लगती है। स्मार्ट वॉच से आपकी हार्टबीट तेज होती ही नोटिफिकेशन आ जाता है और आप टेंशन लेने लगते हैं। इस तरह के गैजेट्स उन लोगों को यूज करने चाहिए जो इन सब बातों से टेंशन ना ले लेकिन जो लोग सेंसिटिव होते हैं उन्हें यह गैजेट्स इस्तेमाल नहीं करने चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here