क्या होगा अगर IPL 2022 फाइनल मैच बारिश की वजह से धुल जाए, BCCI ने प्लेऑफ के लिए बनाया ये प्लान..

0
135

IPL 2022 का ग्रुप स्टेज खत्म हो चुका है। अब टॉप चार टीमें प्लेऑफ (IPL Playoffs) के निर्णायक चार मुकाबले खेलेंगी। यहां से IPL महाराष्ट्र ने निकल कर कोलकाता और अहमदाबाद चले जाएगा। लेकिन इन चार मैचों को आयोजित कराने में अगर कोई बाधा आ जाए तो BCCI ने इसके लिए एक प्लान बनाया है। अगर बारिश का खलल पड़ता है और नियमित समय में खेल संभव नहीं हो पाता तो इंडियन प्रीमियर लीग के 15 वें सीजन के विजेता का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है। आईपीएल (IPL 2022) के दिशानिर्देशों के अनुसार एक भी ओवर संभव नहीं हो पाता तो लीग की तालिका का सहारा लिया जाएगा और उसमें स्थिति के आधार पर विजेता का फैसला होगा।

यह नियम क्वालीफायर एक, एलिमिनेटर, क्वालीफायर दो पर भी लागू होंगे जिनके लिए कोई रिजर्व दिन नहीं रखे गए हैं। खिताबी मुकाबले के लिए 30 मई को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। यह मुकाबला रात आठ बजे से खेला जाएगा।

IPL के प्ले ऑफ मुकाबलों की शुरुआत कोलकाता में होगी जहां खराब मौसम की भविष्यवाणी की गई है और ऐसे में बारिश के कारण मैच में व्यवधान की आशंका को देखते हुए IPL ने दिशानिर्देश जारी किए हैं।

मंगलवार को पहले qualifier में राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत गुजरात टाइटंस (RR vs GT) से होगी, जबकि अगले दिन इसी स्थान पर एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम (LSG vs RCB) आमने सामने होंगी। दूसरा qualifier और final अहमदाबाद में क्रमश: शुक्रवार और रविवार को खेला जाना है।

IPL 2022 दिशानिर्देशों के अनुसार, “प्रत्येक प्ले ऑफ मैच में जरूरत पड़ने पर मैच के ओवरों की संख्या को प्रत्येक टीम के लिए कम से कम पांच ओवर की बल्लेबाजी तक कम किया जा सकता है।”

इसमें कहा गया, “Eliminator और प्रत्येक Qualifier में, अगर अतिरिक्त समय के बाद भी पांच ओवर का खेल पूरा नहीं हो पाता तो अगर हालात साथ देते हैं तो संबंधित एलिमिनेटर या क्वालीफायर मुकाबले के विजेता का फैसला सुपर ओवर के जरिए होगा।”

दिशानिर्देशों में कहा गया, “अगर सुपर ओवर संभव नहीं होता है तो 70 मैच के नियमित सत्र के बाद अंक तालिका में बेहतर स्थिति में रहने वाली टीम को संबंधित प्ले ऑफ मुकाबले या फाइनल में विजेता घोषित किया गया।”

IPL 2022 :अगर 29 मई को final शुरू होता है और एक भी गेंद फेंकी जाती है तो मैच अगले दिन वहीं से शुरू होगा जहां रुका था।

IMAGE CREDIT: IPL 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here