Beauty Tips : खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए रूटीन में शामिल करें ये चीज, होगा शानदार असर

0
261
Beauty Tips

Beauty Tips : अगर आप अपनी सुंदरता को और बढ़ाना चाहते है तो अपने ब्यूटी रूटीन में नीम को जरूर शामिल कर लीजिए। प्राचीन समय से नीम का उपयोग औषधीय गुणों के तौर पर बीमारियों के इलाज में किया जा रहा है। सबसे ज्यादा असर इसका त्वचा सम्बन्धी बीमारियों में होता है। आइये हम आपको बताते है इसके फायदे…

Beauty Tips

Beauty Tips : ये है नीम के फायदे

● इवन स्किन टोन के लिए:- नीम के पतियों के पाउडर को कच्चे दूध के साथ मिक्स कर ले और चेहरे पर लगा लें। पेस्ट सूखने के बाद मुँह को ठंडे पानी से धोले। सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर प्राकृतिक निखार आएगा।

● ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाएं:- इसके लिए आपको एक चम्मच नीम की पत्तियों का पाउडर लेकर, इसमें 1 चम्मच बेसन और एक बड़ा चम्मच खट्टा दही मिलाना होगा। इसे चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद गीले कॉटन से साफ कर लें।

● स्किन इंफेक्शन के लिए:- नीम के एन्टी बैक्टीरियल और एन्टी फंगल गुण आपकी स्किन की रक्षा करते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धोलें।

● दाग धब्बों को दूर करे:- इसके लिए नीम की 10 ताजा पत्तियां ले और गुलाबजल के साथ पीस लें और अब इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स करके लगाएं। इसे गोल गोल डायरेक्शन में मसाज करके चेहरे पर लगाये और धोलें।

● एंटी एजिंग के लिए:- नीम और फ्रेश एलोवेरा जेल को मिक्स करें और इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक ऐसे ही रखने के बाद स्किन की मालिश करते हुए चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।

● पिम्पल्स करें दूर:- आपको बता दें नीम की पत्तियों का अर्क खून को साफ करता है। जिससे हमारे चेहरे पर मुंहासे नही आते। इसके लिए सुबह-सुबह खाली पेट आधे गिलास पानी में दो चम्मच नीम का अर्क मिलाकर पिएं। इससे आपको गजब का फायदा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here