Fat Loss Tips : अगर कम नहीं हो रहा आपका भी जिद्दी फैट, तो इन आसान 3 घरेलू उपायों से कम करें अपने पेट की चर्बी

0
134
Fat Loss Tips

Fat Loss Tips : बहुत से लोग अपनी पेट की बढ़ती हुई चर्बी को लेकर परेशान हो जाते हैं और उनके लिए काम करना तक मुश्किल हो जाता है। शरीर पर ज्यादा चर्बी होने से लोग उन्हें थुल थूला, मोटा और ना जाने किस किस नाम से पुकारते हैं। शरीर पर बढ़ी हुई चर्बी को कम करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। बढ़ती हुई चर्बी को कम करने के लिए लोग डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज के साथ हर तरीके से अपनी चर्बी कम करना चाहते हैं। लेकिन जब किसी भी चीज में फायदा नहीं मिलता तो थक हार कर बैठ जाते हैं। अगर आप भी इसी तरह हर चीज आजमा कर परेशान हो चुके हैं तो हम आपको आज 3 घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने पेट की जिद्दी चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं।

Fat Loss Tips

Fat Loss Tips : चर्बी काम करने के तरीके है इस प्रकार

चर्बी कम करने के तरीके:- अगर आपकी सारी कड़ी मेहनत के बावजूद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो आप इन 3 घरेलू उपाय को अपना सकते है। लेकिन इससे पहले हम आपको बताते हैं कि आपका वजन किस कारण से बढ़ता है।

वजन बढ़ने के कारण:- आप की चर्बी एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहने से बढ़ सकती हैं। खाना खाते ही सो जाना, इसके साथ ही नींद पूरी ना होना और शराब एंव धूम्रपान के कारण आपकी चर्बी बढ़ती है।

1.पुदीना:- अब आप यह सोच रहे होंगे कि पुदीना पेट की चर्बी को कैसे कम कर सकता है? आपको बता दें इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर की चर्बी को कम करने में लाभदायक होता है। आप सोने से पहले पुदीने की पत्तियां चबा सकते है या फिर सोने से पहले पुदीने की चाय पी सकते हैं। इसके अलावा आप पुदीने की चटनी या फिर रायते में पुदीने की पत्तियां इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.हल्दी का दूध:- रात को सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर पीने से रात को अच्छी नींद आती है। लेकिन हम आपको बता दें कि हल्दी वाला दूध पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाता है। जिसके कारण शरीर में चर्बी नहीं जमा होती। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल देते हैं।

3.दालचीनी:- दालचीनी का प्रयोग कई तरीके से किया जाता है चाहे फिर वह त्वचा संबंधी प्रोडक्ट बनाने में हो या फिर वजन कम करने में। इसमें पाए जाने वाले गुण मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। किस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण चाय को एक डिटॉक्स ड्रिंक बनाते हैं। जो आपकी शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने में मदद करते है। सोने से पहले इस चाय का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here