Health Tips : अगर हमारे शरीर के कोई भी हिस्से में दाग-धब्बा या कालापन आ जाता है तो हम बहुत चिंता करने लगते हैं। हम यह सोचने लगते हैं कि ये कहीं हमारी खूबसूरती को बिगाड़ ना दें। ऐसे देखा जाए तो हम अपने चेहरे को लेकर बहुत ध्यान रखते हैं। चेहरे के लिए हम कई तरह के क्रीम या सीरम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन पैरों के धब्बों और कालेपन के बारे में लोग कम ही बात करते हैं। पैरों पर किसी का इतना ध्यान नहीं जाता जितना हम अपने चेहरे पर देते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे। जिन यूज़ करके आप अपने पैरों को बेदाग रख सकते हैं।

Health Tips

Health Tips : इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

चीनी से बनाएं स्क्रब:
पैरों के कालेपन को हटाने के लिए आप जैतून का तेल और चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन दोनों चीजों को मिलाकर अपने पैरों पर लगाइए। लगाने के कुछ समय बाद आप मसाज कीजिए और फिर पैरों को धो लीजिए। यह तो आपने सुना ही होगा कि चीनी का इस्तेमाल ब्यूटी टिप्स के लिए कई बार किया जाता है। इसीलिए आप चीनी और जैतून का तेल इस्तेमाल कीजिए जो कि दोनों ही आयुर्वेदिक चीजें हैं और आपके पैरों को बेदाग बनाने में मदद करेंगे।

एप्पल साइडर विनेगर:
हमने कई बार एप्पल साइडर विनेगर के बारे में सुना है क्योंकि यह बहुत फायदेमंद चीज है। खास करके मोटे लोगों के लिए। कई लोग एप्पल विनेगर का इस्तेमाल वेट लॉस के लिए भी करते हैं। एप्पल साइडर विनेगर में बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट है जो कि स्किन को काला होने से बचाता है। आप अपने पैरों के दाग धब्बों को मिटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर में पानी मिलाकर इस्तेमाल करें। आप रुई की मदद से जहां जहां पैरों में दाग धब्बे हैं, वहां पर इसे लगाए और ऐसा रोज करने से आपके दाग धब्बे गायब हो जाएंगे।

नींबू का रस:
यह तो हम सभी जानते हैं कि नींबू में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नींबू में पाए जाने वाले पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट आपकी डैमेज स्किन को ठीक करने में मदद करते हैं। आप चाहे तो पैरों पर लगाने के लिए नींबू का रस कॉटन से पैरों पर लगा सकते हैं। यह काफी फायदेमंद होता है।

खीरा:
कई लोग अपनी सेहत के लिए खीरे का इस्तेमाल करते हैं यह तो आम बात है लेकिन आप अपने पैरों के दाग धब्बे को हटाने के लिए भी खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप खीरे को कद्दूकस करके उसमें गुलाब जल मिला लें और उस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाकर पैरों पर लगा लें। फिर कुछ समय बाद अपने पैरों को धो लें। ऐसा करने से आप के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *