Health Tips for Mens : पुरुषों के लिए भी जरूरी है विटामिन सी, जाने किस तरह करें इसका इस्तेमाल, होगा काफी फायदेमंद

0
279
Health Tips for Mens

Health Tips for Mens : त्वचा की देखभाल करना सिर्फ औरतों के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी जरूरी होती है। जी जरूर, 30 साल की उम्र के बाद पुरुषों को भी अपनी त्वचा का उतना ही ख्याल रखना चाहिए जितना कि एक औरत रखती है। इसलिए आपको विटामिन सी का भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए। विटामिन सी एंटी एजिंग होती है और इसमें कई तरह के स्किन प्रॉब्लम दूर करने के गुण पाए जाते हैं।

इसलिए पुरुषों को भी इससे अपने दैनिक जीवन में शामिल करना चाहिए। पुरुष जितना ज्यादा अपनी त्वचा का ध्यान रखेंगे वह उतने ही ज्यादा यंग और ऊर्जावान महसूस करेंगे। इसलिए आज से ही सभी पुरुषों को अपने डेली रूटीन में विटामिन सी का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। आइए हम बताते हैं कि पुरुष विटामिन सी का किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं….

Health Tips for Mens

Health Tips for Mens : क्यों है जरूरी

आपको बता दें कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा लगभग 20% मोटी होती है। इसलिए महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को विटामिन सी की जरूरत होती है। सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन के अलावा विटामिन से भी काफी फायदेमंद होती है। अगर आप धूप में भी भगा नहीं जाते तब भी आपके लिए यह बहुत जरूरी होती है। इससे अनइवन स्किन टोन, फाइन लाइंस, रिंकल जैसी प्रॉब्लम को दूर करने में सहायता करती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले अम्लीय के रूप में एक कॉलेजन है, जिससे स्किन जल्दी हील होती है।

ऐसे बनाएं विटामिन सी सीरम:- विटामिन सी का सिरम बनाने के लिए विटामिन सी की टेबलेट का चूर्ण बना लें और इसे कांच की बोतल में डाल ले। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर इस मिक्सचर को अच्छे से मिला ले। आपको लगता है कि अगर मिक्सर अच्छे से मिल गया है तो इसमें विटामिन ई कैप्सूल डालकर सारे तरल पदार्थ को निचोड़ लें। इसे बोतल में डाल दें और इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर फ्रीज में रख दें।

कब लगाना चाहिए:- फेस वॉश से चेहरा अच्छे से धो लेने के बाद आप विटामिन सी की 4-5 ड्रॉप लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें। जिसके ऊपर आप चाहे तो फेस क्रीम या सनस्क्रीन लगा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here