Health Tips for Pregnancy : प्रेग्नेंसी में आपको भी है डाइबिटीज का डर, तो फॉलो करें ये टिप्स

0
274
Health Tips for Pregnancy

Health Tips for Pregnancy : कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है बल्कि कईयों का ब्लड प्रेशर भी काफी बढ़ जाता है। ऐसी परिस्थिति में आप लोगों को अपने खाने पीने का उचित ध्यान रखना चाहिए। ऐसा कई बार हुआ है कि प्रेग्नेंसी के समय डायबिटीज की परेशानी हो जाती है। इससे जेस्टेशनल डायबिटीज कहते हैं। इस प्रकार की डायबिटीज प्रेगनेंसी के बाद खत्म हो जाती है। हां लेकिन इस डायबिटीज के वजह से गर्भाशय में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। कई महिलाओं को डायबिटीज होने के वजह से प्रीमेच्योर बेबी यानी वक्त से पहले बच्चा होना या फिर मिसकैरेज जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी परिस्थिति में आपको अपना डायबिटीज कंट्रोल में रखने की बहुत जरूरत है। आज हम आपको कुछ चीजें बताएंगे जिनसे आप अपने डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं।

Health Tips for Pregnancy
  1. सलाद: अगर आप अपने भोजन में सलाद का इस्तेमाल करते हैं तो वह आपका ग्लूकोज लेवल कम करने में मदद करेगा। आपको अपना शुगर लेवल कम रखने के लिए जितना हो सके उतना सलाद खाना चाहिए। सलाद का सेवन करने से आपका ग्लाइसेमिक ईटैक्स धीमा रहता है और डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। आप चाहो तो अलग-अलग तरह के सलाद तैयार करके खा सकते हैं।
  2. अंडे: अंडे को खाने से भी आपका डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा। यह तो हम सभी जानते हैं कि अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। इससे हमारे स्वास्थ्य को काफी अच्छा फायदा होता है। अगर आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है तो आपको रोज खाने में अंडे का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो इससे नाश्ते के तौर पर भी खा सकते हैं। अंडे का सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आपका डायबिटीज कंट्रोल में भी रहेगा।
  3. बादाम: प्रेगनेंसी के समय हमें डॉक्टर बदाम खाने की सलाह देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बदाम का सेवन करने से भी आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है। अगर आप प्रेगनेंसी के वक्त बदाम का सेवन करते हैं तो आपके डायबिटीज कंट्रोल में रहती है और अगर आप भीगे हुए बादाम खाते हैं तो उसे आपके पल रहे बच्चे का अच्छा विकास होगा। प्रेगनेंसी में जब भी आपको भूख लग गए और कुछ खाने का मन करे तो आपको कम से कम 10 बादाम खाने चाहिए। ऐसा करने से आपकी भूख भी शांत हो जाएगी और आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा।
  4. चिया के बीज: यह तो हम सभी जानते हैं कि प्रेगनेंसी में भरपूर मात्रा में फाइबर का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और तो और पाचन क्रिया भी मजबूत होती है। चिया के बीज खाने से आपका डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। चिया के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसका सेवन करने से आपको जल्दी से भूख नहीं लगेगी। चिया के बीज में ओमेगा-3 फैट एसिड और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है।
  5. दही: प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपने खाने में दही का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि दही डायबिटीज कंट्रोल करने में काफी मदद करता है। दही में प्रोबायोटिक भरपूर मात्रा में मिलता है जो कि शरीर की आंतों को स्वस्थ रखता है। दही का सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है और आपका डायबिटीज भी कंट्रोल में रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here