Health Tips : कई लोगों को उल्टी की समस्या होती है। लेकिन कई बार यह परेशानी बच्चों में ज्यादा पाई जाती है। ज्यादातर जब बच्चे बाहर का खाना खा लेते हैं या फिर कहीं लंबे सफर पर चले जाते हैं तो उनको वोमिटिंग होने लगती है। वोमिटिंग होने के कारण से बच्चे काफी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे आप तुरंत बच्चों की उल्टी बंद करवा सकते हैं।

Health Tips

Health Tips : अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

  1. इलायची: आप घरेलू नुस्खे में सबसे पहले इलायची का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी बच्चों को उल्टी होने लगे तो आप उन्हें एक इलायची का टुकड़ा दे दीजिए। आप चाहे तो इलायची और शहद को मिलाकर बच्चे को खिला सकते हैं जिससे उसकी उल्टी बंद हो जाएगी। यह घरेलू नुस्खा तुरंत ही असर करता है।
  2. चावल का पानी: चावल के पानी का इस्तेमाल करने से भी उल्टी तुरंत रोकी जा सकती है। अगर बच्चे को उल्टी के समस्या है तो आप उसे दिन में एक से दो बार चावल का पानी पीने के लिए दीजिए उससे उसकी उल्टी बंद हो जाएगी और तो और उसकी पाचन क्रिया भी सुधर जाएगी।
  3. पुदीने का रस: आप चाहे तो अपने बच्चे को पुदीने का रस गर्म पानी में डाल कर दे सकती हैं। इसका सेवन करने से भी उल्टी बंद हो जाएगी। इसके अलावा आप चाहे तो पुदीने को शहद के साथ मिलाकर भी दे सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने से उल्टी तुरंत बंद हो जाएगी और फ्रेश फील होने लगेगा।
  4. अदरक: कई लोगों को सुबह उठकर अदरक वाली चाय पीने की आदत होती है और अगर उन्हें सुबह-सुबह चाय ना मिले तो उनका पूरा दिन खराब हो जाता है। अगर आप कहीं लंबे सफर पर जा रहे हैं और आपको उल्टी होने लगे तो आप अदरक वाली चाय पी लीजिए क्योंकि अदरक से उल्टी रुक जाती है। इसके अलावा आप चाहे तो अदरक का पाउडर गुनगुने पानी में डालकर बच्चों को पीने के लिए दे सकते हैं। या फिर आप अदरक का रस गुनगुने पानी में मिलाकर पीने के लिए दे सकते हैं इससे भी काफी अच्छा असर होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *