Health Tips : कहीं आपकी बॉडी में तो नही है ओमेगा-3 की कमी, इस लक्षणों से करें पहचान

0
254
Health Tips

Health Tips : हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए विटामिन और पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। इन्हीं पोषक तत्वों में से एक तत्व है ओमेगा-3 फैटी एसिड। हमारे नाखून,बाल और होंठ को स्वस्थ रखने के लिए हमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की आवश्यकता होती है। ओमेगा के वजह से हम कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से भी बच सकते हैं। क्योंकि ओमेगा से कैंसर के सेल्स मर जाते हैं। हमें कई बार यह पता नहीं चलता कि हमारे शरीर में कौन से विटामिन की कमी है। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बताने जा रहे हैं जो कि हमारे शरीर में होने वाले ओमेगा-3 की कमी को बताएंगे।

Health Tips

Health Tips : शरीर में ओमेगा-3 की कमी होने के लक्षण

  1. त्वचा में रूखापन: अगर हमारी त्वचा रूखी सुखी हो जाती है तो इसका मतलब यह है कि हमारे शरीर में ओमेगा-3 की कमी है। क्योंकि हमारे शरीर की त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड की जरूरत पड़ती है।
  2. नाखूनों का टूटना: हमने कई लोगों से सुना है कि उनके नाखून पतले और बहुत जल्दी टूट जाते हैं। अगर आपके नाखून बहुत पतले या मुलायम है तो इसका मतलब यह है कि आप में ओमेगा 3 एसिड की कमी है। अगर आपको ऐसे कोई भी संकेत लगे तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  3. नींद की कमी: अगर आपको हर वक्त थकान,सुस्ती और एनर्जी की कमी लगे तो इसका मतलब आप में ओमेगा-3 एसिड की कमी है। ओमेगा-3 की कमी से आप को नींद कम आने की परेशानी हो सकती है। एक रिसर्च से पता चला है कि जिन लोगों में ओमेगा 3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है उन लोगों को नींद भी भरपूर आती है।
  4. फोकस में कमी: अगर आप किसी काम में अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं तो इसका मतलब आपको ओमेगा-3 की कमी है। इस वजह से आपका ध्यान हमेशा भटका हुआ रहता है। ओमेगा की कमी से आप किसी भी चीज पर अपना ध्यान एकत्रित नहीं कर पाती।

इन चीजों से पूरी करें ओमेगा-3 की कमी:
● अखरोट
● दूध
● चिया के बीज
● अंडा
● सालमन मछली
● केनोला ऑयल
● टूना मछली
● सीफूड
● राजमा
● सोयाबीन ऑयल
● चिकन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here