Health Tips : स्प्राउट्स को बनाएं और ज्यादा हेल्थी और स्वादिष्ट, मिलाएं इसमें ये चीजें

0
272
Health Tips

Health Tips : कई हेल्थ कॉन्शियस और अपनी फिटनेस का ध्यान रखने वाले रोज सुबह नाश्ते में स्प्राउट्स का सेवन करना पसंद करते हैं। स्प्राउट्स में अंकुरित चने, मूंग, दाल जैसी चीजें मिलाई जाती है जो की हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी रहती है। यही कारण है कि जिम जाने वाले या एक्सरसाइज करने वाले लोग सुबह नाश्ते में स्प्राउट्स खाना पसंद करते हैं। कई लोगों को इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता। जिस कारण स्प्राउटस को वह अपनी डाइट में शामिल नहीं करते। लेकिन अगर आप चाहे तो कुछ हेल्थी चीजे इसमें मिलाकर इसका स्वाद अच्छा और टेस्टी बना सकते हैं जो आपको खाने में भी पसंद आएगा।

स्प्राउटस फाइबर, प्रोटीन, पोषक तत्व, विटामिन ए, मैग्नीज,कॉपर, कैल्शियम और आयरन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आपको हम बता दें कि स्प्राउटस का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। इसलिए हम इसे टेस्टी बनाने के लिए कुछ आसान तरीके आपको बताने जा रहे हैं। जिसे यह आपको खाने में भी अच्छा लगेगा और वह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

Health Tips

Health Tips : स्प्राउट्स में शामिल करें सब्जियां

आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए अपनी मनपसंद सब्जियां भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आपको बता दें कि आप इसमें हरे प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया मिक्स करने से इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा और आपकी बॉडी एंटीऑक्सीडेंट भी हो जाएगी। आप इसमें वेजिटेबल मिक्स करके खाएं ताकि यह आपको खाने में काफी अच्छा लगेगा और इसके गुण आपको काफी फायदा पहुचाएंगे।

हेल्थी बीजों से बनाएं स्प्राउट:
कुछ हरी सब्जियां और बीजों से आप इसे और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं। जो कि आपके लिए काफी हेल्दी होगा। आप इसके अंदर कद्दू के बीज, अलसी के बीज डाल सकते हैं। ऐसा करने से आपको यह खाने में टेस्टी और हेल्थी लगेगा।

स्प्राउट्स में मिलाएं सूखे मावे:
सूखे मेवे को बॉडी का अमूमन हेल्थ सीक्रेट कहा जाता है। कई लोग अपनी हेल्थ का ध्यान रखने के लिए रोज सुबह किसी न किसी तरीके से सूखे मेवे का इस्तेमाल कर ही लेते हैं। ऐसे में आप भी सुखे मेवे का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्प्राउट्स में बादाम, पिस्ता, अखरोट, काजू और मेवे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका नाश्ता बहुत ही हेल्दी और खाने में लाजवाब लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here