Parenting Tips : बच्चों को खाने में शामिल करें यह चीजें, होगी काफी ज्यादा फायदेमंद

0
280
Parenting Tips

Parenting Tips : अक्सर माता-पिता अपने बढ़ते हुए बच्चों के वजन और लंबाई को लेकर काफी ज्यादा चिंतित होते हैं। बच्चों के सही विकास के लिए संपूर्ण आहार जरूरी है। आप अपने बच्चों की थाली में प्रोटीन, विटामिंस और मिनरल्स जैसी भरपूर चीजें शामिल करने चाहिए तो इससे उनका सही विकास होता है। बच्चे के शरीर की लंबाई और वजन ज्यादातर उनके जीन पर निर्भर करता है। लेकिन आजकल अच्छे खान-पान से उसे बदला जा सकता है। इसलिए बच्चों को विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स के साथ कार्बोहाइड्रेट से भरा हुआ खाना देना चाहिए। इसलिए आज हम आपको बच्चों के सही विकास के लिए खाने में शामिल करने वाली चीजे बताने जा रहे हैं।

Parenting Tips

Parenting Tips : आइए जानते हैं कौन सी चीजें बच्चों की डाइट में शामिल करनी चाहिए

  1. विटामिन:- बच्चों की हड्डियों के स्वास्थ्य और लंबाई के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करता है। बच्चों के विकास के लिए विटामिन ए, विटामिन b1, विटामिन B2, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, एस्कोरबिक अम्ल और विटामिन एफ भी जरूरी है।
  2. मिनरल:- बच्चे की सही लंबाई और विकास के लिए मिनरल्स भी बहुत जरूरी है। इसलिए आप को बच्चों की डाइट में मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, आयोडीन, मैग्नीज से भरपूर खाना शामिल करना चाहिए। इन खनिजों से बच्चों के विकास में बहुत मदद मिलती है। कैल्शियम भी बच्चों के लिए बहुत जरूरी है।
  3. प्रोटीन:- प्रोटीन का बच्चों की लंबाई बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण साबित होती है। मांसपेशियों और उत्तकों के निर्माण, विकास और रखरखाव में प्रोटीन काफी मदद करता है। इसलिए बच्चे की डाइट में प्रोटीन की मात्रा में शामिल करना चाहिए।
  4. कार्बोहाइड्रेट:- बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए खाने में कार्बोहाइड्रेट को भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। यह शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है। बच्चों में एनर्जी बनाए रखने के लिए भी कार्बोहाइड्रेट बहुत जरूरी है।
  5. अन्य पोषक तत्व:- इन सबके अलावा बच्चों की डाइट में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी शामिल करने चाहिए। आपके बच्चों के स्वास्थ्य और लंबाई पर इससे काफी असर पड़ता है। आपके बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए गुड फैट्स वाली चीजें डाइट में शामिल करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here