Summer Self Care : गर्मियों में कार में ना रखें सेनेटाइजर, हो सकता है बड़ा हादसा, जानें कारण

0
286
Summer Self Care

Summer Self Care : कोरोना की वजह से अपने आपको साफ सुथरा रखना और कोरोना से दूर रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए लगातार हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना भी जरूरी है। जब से कोरोना आया है तब से हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल दिन में हजार बार करना तो नॉर्मल सी बात है। इसलिए अगर आप कहीं जा रहे हैं तो आपको अपनी कार में हैंड सैनिटाइजर हमेशा अपने साथ रखना चाहिए। क्योंकि यह आदत अपनाना बहुत जरूरी है। सर्दी और बारिश के मौसम की तरह आप गर्मी के मौसम में अपनी सैनिटाइजर की बोतल कार में ही ना छोड़े। खासतौर पर जब आप अपनी गाड़ी को किसी खुले स्थान पर धूप में पार्क कर रहे हो।

आप इस अफवाह से दूर रहिए की गाड़ी में हैंड सैनिटाइजर छोड़ने से आपकी गाड़ी में आग लग जाएगी। हां लेकिन अगर आप सैनिटाइजर की बोतल गाड़ी में ही छोड़ते हैं तो वह खतरे की जोन में चली जाएगी। क्योंकि गर्मी के कारण हैंड सैनिटाइजर अपने आप गाड़ी में फैल जाता है। ऐसी स्थिति में अगर आप के गाड़ी के इर्द-गिर्द कहीं पर भी जरा सा भी चिंगारी लगी तो आपकी गाड़ी आग की चपेट में आ सकती है।

Summer Self Care

Summer Self Care : बॉटल हो सकती है जानलेवा

यूनाइटेड स्टेट की फायर ब्रिगेड की तरफ से यह सूचना दी गई है कि आप अपनी गाड़ी में किसी भी तरह की ट्रांसपेरेंट बोतल या ट्रांसपेरेंट लिक्विड कैरी ना करें क्योंकि ट्रांसपेरेंट लिक्विड बहुत आसानी से आग को पकड़ लेती है। फिर चाहे आपने उस ट्रांसपेरेंट बोतल में पानी ही क्यों ना रखा हो। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप गाड़ी में हैंड सैनिटाइजर छोड़ देते हैं तो इसमें मौजूद अल्कोहल बहुत आसानी से आग पकड़ सकती है।

यूके स्थिति वेस्टर्न नेट फायर ब्रिगेड की तरफ से यह घोषणा की गई है कि लोगों को हैंड सैनिटाइजर गाड़ी में रखने से पहले ध्यान रखना चाहिए ताकि बड़ी दुर्घटना होने से बचा जा सके। कोरोना काल के बाद से हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है। ऐसे में लोगों को हैंड सैनिटाइजर कैरी करने का ध्यान भी रखना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here