Health News : अगर यह लक्षण दिखाई दे तो आपको हो गया है शुगर, तुरंत इन चीजों पर दें ध्यान नहीं तो हो सकती है बड़ी समस्या

0
119
Health News

Health News : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाई ब्लड शुगर को हाइपरग्लेसिमिया भी कहते है। जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी होती है उन्हें यह ज्यादा देखी जाती है। इसे रोकने के लिए आपको अपना शुगर लेवल कंट्रोल करना होगा। इसके लिए आपको डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों को जानना होगा, चाहे वह बहुत मामूली लक्षण ही क्यों ना हो। इस बीमारी से बचने का एक ही उपाय है कि आप डायबिटीज को कंट्रोल करें।

हाई ब्लड शुगर या हाइपरग्लेसिमिया होने पर अधिक प्यास लगना, जल्दी जल्दी पेशाब आना, थकान होना, मतली और उल्टी, सांस लेने में समस्या, पेट दर्द, मुंह का सूखना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस लेख में हम आपको हाई ब्लड प्रेशर के कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Health News

Health News : ये है प्रमुख लक्षण

  1. ज्यादा प्यास लगना -: प्याज और भूख बढ़ना इस बीमारी के सामान्य लक्षण हैं। आप दिन भर में कितना पानी पी रहे हैं और कितना खा रहे हैं इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर किसी को बार-बार प्यास और भूख लगती है तो यह हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण हो सकते हैं। जब मसल्स में अधिक मात्रा में ग्लूकोज या चीनी पहुंच जाती है तो शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है और ज्यादा प्यास लगती है। इसके बाद शरीर खून को पतला करने और ग्लूकोज का स्तर कम करने के लिए शरीर के टिशूज से लिक्विड को खींचकर आप की प्यास बढ़ा देता है।
  2. जब शरीर की मसल्स को भोजन से आवश्यक ऊर्जा नहीं मिलती और इंसुलिन रेजिस्टेंस ग्लूकोस को मसल्स में जाने और एनर्जी देने से रोकता है, तो बार बार भूख लगती है। शरीर को अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है तो आपको बार बार भूख लगती है।
  1. थकान-: यदि किसी को बार-बार थकान होती है तो यह हाई ब्लड शुगर होने का संकेत हो सकता है। ऐसी परिस्थिति में आप को जल्दी से डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव होना मामूली बात है लेकिन जब ब्लड शुगर लेवल अधिक हो जाती है तो हमारी मसल्स को आवश्यक ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते, इसी कारण हमारी कोशिकाएं सही से काम नहीं करती और हमें थकान महसूस होती है।
  2. धुंधला दिखाई देना-: अगर आपको साफ दिखाई नहीं दे रहा है तो भी यह इस बीमारी का संकेत हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार जो व्यक्ति काम कर रहे हैं उनमें हर चार में से एक व्यक्ति को टाइप टू डायबिटीज है। लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है। टाइप टू डायबिटीज वाले मरीजों को नेत्र रोग या उससे संबंधित बीमारी का खतरा हो सकता है। जैसे डायबीटिक रेटिनोपैथी और डायबीटिक मैकुलर एडिमा।
  3. यूरिन से बदबू आना-: अगर किसी के शरीर से मीठी महक आ रही है तो यह इस बीमारी का लक्षण हो सकता है। आमतौर पर यूरिन के माध्यम से शरीर से निकलने वाली शुगर की मात्रा का पता नहीं लगाया जा सकता। लेकिन अगर किसी का ब्लड शुगर लेवल हाई हो रहा है तो चीनी किडनी के माध्यम से ब्लड से निकल जाती है और यूरिन के माध्यम से बाहर आती है।
  4. वजन कम होना-: अगर किसी का वजन लगातार कम हो रहा है तो उसे नजरअंदाज ना करें। विशेषज्ञ के अनुसार जिनका वजन तेजी से कम हो रहा है उन्हें यह बीमारी हो सकती है। अगर आपका वजन भी तेजी से कम हो रहा है तो आपको डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here