Pakistan Economy Disaster : पड़ोसी देश पाकिस्तान में इस समय आर्थिक संकट गहराया हुआ है। इस वित्तीय संकट के बीच पाकिस्तान सरकार ने बुधवार को महंगी वस्तुओं और गैर जरूरी चीजों के आयात पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है। एक मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान नगदी संकट से जूझ रहा है और अपने कम होते हुए विदेशी भंडार को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है।

Pakistan Economy Disaster

Pakistan Economy Disaster : क्या फैसला लिया गया

मीडिया रिपोर्ट में ‘जियो न्यूज’ के मुताबिक यह बताया गया है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गैर जरूरत के सामानों के आयात पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। लिस्ट में वह सामान शामिल है जिसका इस्तेमाल आम आदमी नहीं करता है। आपको बता दें, डॉलर की बढ़ती कीमत पर कंट्रोल के लिए इस फैसले को जरूरी बताया गया है।

क्या है पूरी रिपोर्ट:- रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले कुछ हफ्तों के दौरान अमेरिकी डॉलर में काफी वृद्धि हुई है। यह खुले बाजार में ₹200 से अधिक पहुंच गया है। इसका मतलब वित्तीय बाजारों के बीच व्यापारियों के बीच विश्वास की कमी है।

किन चीजों पर लगा प्रतिबंध:- पाकिस्तान व्यापार परिषद के अनुसार इंधन, भोजन, मशीनरी, रसायन, केमिकल, दवाइयों जैसी चीजों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इसके अलावा अन्य घरेलू विनिर्माण और निर्यात के लिए आवश्यक सामग्री है, जैसे कपास और मानव निर्मित फाइबर।

पाकिस्तान व्यापार परिषद ने कहा कि उस हिस्से में मोबाइल फोन और वाहन पूरी तरह से निर्मित रूप में शामिल है जिसमें सूखे मेवे, जानवरों के भोजन आदि भी शामिल है। “बढ़ते दामों का सीमित प्रभाव होगा, क्योंकि इन वस्तुओं की मांग लचीली नहीं है और कीमत की बढ़ती दरों के साथ भी कम नहीं होगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *