Lucknow: इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खुलेंगे सभी स्कूल, बाजार, कॉलेज और ऑफिस, होगा बड़ा उत्सव का माहौल

0
93
independence day

Lucknow : इस बार लखनऊ (Lucknow) में स्कूल, कॉलेज विश्वविद्यालय और बाजार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भी खुले रहेंगे। और तो और इसके साथ ही सरकारी कार्यालय और गैर सरकारी कार्यालय भी बंद नहीं रहेंगे। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस का आयोजन करके सभी को यह आदेश दिया है। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर का कहना है कि इस बार का स्वतंत्रता दिवस हम एक अलग तरीके से मनाएंगे। यह तो हम सभी को पता हैं कि हमारे भारत को स्वतंत्र हुए 75 वर्ष होने जा रहे है। हर जिले को स्वतंत्रता दिवस को एक उत्सव की तरह मनाना चाहिए। और तो और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से जुड़े कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन में करवाना चाहिए। इस साल आजादी के अवसर पर हर जगह खुशहाली हो। इस बार स्वतंत्रता दिवस को एक सरकारी कार्यक्रम बनाकर नहीं रखना चाहिए बल्कि इसे एक पर्व के रूप में मनाना चाहिए।

lucknow

Lucknow : पूरे जिलों में झंडा वंदन किया जाए

इस बार इस स्वतंत्रता दिवस पर हर वर्ग को, हर सामाजिक संगठन, जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, एनसीसी कैंडिडेट, नेहरू युवा केंद्र, गांव के नवयुवक मंडल को भी इस प्रोग्राम में शामिल करें। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा है कि इस बार दिवाली के त्योहार की तरह ही स्वतंत्रता दिवस पर स्वच्छ भारत का अभियान चलाया जाए। और तो और पूरे जिलों में झंडा वंदन किया जाए।

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा का कहना है कि 30 जुलाई तक झंडो को उनकी निर्धारित जगह पर समय पर पहुंचा दिया जाए। हर वर्ष की तरह इस बार भी झंडा वंदन करते हुए पूरी सावधानी के साथ झंडा नियम का पूरी तरह से पालन किया जाना चाहिए। और तो और झंडा वंदन के वक्त किसी भी राष्ट्रीय ध्वज का अपमान नहीं होना चाहिए इस बात का विशेष तौर से ध्यान रखें। झंडे का आकार रंग और निशान का पूरे तरीके से ध्यान रखा जाए। सरकारी और गैर सरकारी और शैक्षिक संस्थाओं को खादी के झंडों का इस्तेमाल करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here