UP News: गोरखपुर में करवाई गई मेंढक मेंढकी की अनोखी शादी

0
107
UP News

UP News : दोस्तों भारत विविधताओं का देश है जिसमें की अलग-अलग जगह पर रहने वाले अलग-अलग लोगों की अलग-अलग रीति रिवाज में पाई जाती है तथा कई लोग अपने काम निकलवाने के लिए कई प्रकार के टोटके काम में लेते हैं ऐसा ही एक मामला यूपी (UP News) के गोरखपुर से सामने आया है जहां पर गोरखपुर में विश्व हिंदू महासंघ के लोगों ने रिती रिवाज से मेंढक और मेंढकी की शादी करवाई जिससे की बारिश का आगमन हो सके।

गोरखपुर में स्थित विश्व हिंदू महासंघ के लोगों ने पूरे रीति-रिवाज और मंत्र उच्चारण के द्वारा इन मेंढक मेंढकी की शादी करवाई है। इस विवाह के पीछे वहां के लोगों की एक अलग मान्यता है जो कि हम आज आपको बताने जा रहे हैं।

mendak

UP News : सूखे की समस्या को दूर करने के लिए

दोस्तों इस समय बिहार, यूपी (UP News) आदि राज्यों में बारिश नहीं हो रही है जिस वजह से वहाँ पर सूखा होने की स्थिति पैदा हो गई है सूखे की समस्या को दूर करने के लिए अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग मान्यताएं होती है तथा लोग अपने-अपने तरीकों से बारिश के देवता भगवान इंद्र और वरुण देव को मनाने की कोशिश करते हैं कई लोग पूजा-पाठ करते हैं तो कई लोग अलग-अलग प्रकार के टोटके करते हैं। हमें पता है कि बारिश के मौसम में मेंढक बाहर निकलते हैं और बहुत आवाज करते हैं। इसीलिए यहां के लोगों का मानना है कि मेंढक और मेंढकी की शादी करवाई जाए तो अच्छी बारिश होती है।

UP News : पूरे रीति रिवाजों से शादी

इसी मान्यता और विश्वास को ध्यान में रखते हुए गोरखपुर शहर के रेती पर स्थित कालीबाड़ी मंदिर पर वहां के स्थानीय लोगों ने मेंढक मेंढकी की पूरे रीति रिवाजों से शादी करवाई मेंढक को दूल्हा बनाया गया मेंढकी को दुल्हन बनाया गया और उनका श्रृंगार भी किया गया मेंढक और मेंढकी को हल्दी चंदन लगाया गया और खूब अच्छे से उनकी शादी करवाई गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here