IPL 2022 : जबकि GT प्ले-ऑफ़ स्पॉट से एक जीत दूर, CSK, KKR और MI के लिए है आगे कठिन सड़क..

0
141

IPL 2022 का 15 वां एडिशन लगभग अपने कारोबार के अंत में है और फ्रेंचाइजी प्लेऑफ में जगह बनाने की कोशिश कर रही है।

नई टीमों – गुजरात टाइटन्स (GT) और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) – ने IPL 2022 अंक तालिका में शीर्ष दो स्थान हासिल करके सभी को साबित कर दिया है।

इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि पांच बार के IPL विजेता मुंबई इंडियंस (MI) और गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) तालिका में सबसे नीचे हैं।

जबकि वर्तमान में, कोई भी टीम अभी भी IPL प्लेऑफ़ के लिए qualify नहीं कर पाई है, हालांकि, शीर्ष 4 में जगह बनाने के लिए छह टीमें दौड़ में हैं। आइए सभी 10 टीमों के लिए IPL 2022 प्लेऑफ़ योग्यता परिदृश्य पर एक नज़र डालते हैं।

1) गुजरात टाइटन्स (GT)

10 मैच खेल चुकी गुजरात टाइटंस (GT) ने अब तक आठ मैच जीते हैं और दो हारे हैं। Hardik pandya की अगुवाई वाली टीम के 16 अंक हो गए हैं लेकिन प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए उसे अभी एक और जीत की जरूरत है।

उनके आखिरी दो मैच MI और CSK के खिलाफ होंगे और गुजरात की तरफ से IPL 2022 प्लेऑफ के लिए qualify करने वाली पहली टीम बनने की उम्मीद होगी, जिसमें कुछ मैच बचे हैं।

2) लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG)

IPL 2022 अंक तालिका में अगला लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) है, जिन्होंने 10 मैच भी खेले हैं, जिनमें से टीम ने सात जीते हैं और तीन हारे हैं।

KL Rahul की अगुवाई वाली टीम के फिलहाल 14 अंक हैं और वह अपने अगले मैचों में KKR और GT और RR से भिड़ेगी। टीम को 18 अंकों पर समाप्त करने के लिए निम्नलिखित में से कम से कम दो मैच जीतने की आवश्यकता होगी और IPL प्लेऑफ़ में लगभग एक स्थान की गारंटी देनी होगी।

3) राजस्थान रॉयल्स (RR)

राजस्थान रॉयल्स (RR) ने अब तक 10 मैचों में 12 अंक बटोरे हैं। रॉयल्स की छह जीत हैं और चार हार का क्वालीफाई करना लगभग तय है।

सकारात्मक नेट रन रेट (एनआरआर) को देखते हुए आरआर IPL प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के लिए अपने अगले तीन मैच जीतना चाहेगा।

4) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)

चौथे स्थान पर वर्तमान में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) है जिसने 11 मैच खेले हैं और छह जीते हैं जबकि पांच मैच हारे हैं। टीम लगातार ऐसे मैच नहीं जीत पाई है जिसने उन्हें मुश्किल में डाल दिया है।

पक्ष को लगातार तीन हार का सामना करना पड़ा है लेकिन उसे और जीत की आवश्यकता होगी क्योंकि उसके पास वर्तमान में 10 अंक हैं लेकिन एक नकारात्मक NRR के साथ। RCB को अपने बाकी बचे मैच जीतने होंगे और उम्मीद है कि दूसरी टीमों के नतीजे उनके पक्ष में जाएंगे।

5) दिल्ली कैपिटल्स (DC)

कागज पर सबसे मजबूत टीम में से एक दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) IPL 2022 में अब तक किसी तरह अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही है। कैपिटल्स के 10 मैचों में 10 अंक हैं और 5 हार और 5 जीत उनके नाम हैं।

हालांकि प्लेऑफ की राह और कठिन हो गई है, टीम को अपने शेष 5 मैचों में से 2 मैच जीतकर 14 अंकों के साथ समाप्त करने की आवश्यकता होगी। उनका NRR अभी भी सकारात्मक पक्ष में है, जो भविष्य में DC के मामले में मदद कर सकता है।

6) सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)

अपने पहले दो गेम हारने के बाद, सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने लगातार 5 मैच जीतने के लिए मजबूत वापसी की। 10 मैचों में 10 अंकों के साथ, टीम को पांच हार का भी सामना करना पड़ा है और अभी भी IPL प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए बहुत अधिक है।

टीम को अपने मौके बनाए रखने के लिए कम से कम तीन गेम जीतने होंगे।

7) पंजाब किंग्स (PBKS)

वर्तमान में सातवें स्थान पर बैठी पंजाब किंग्स (PBKS) ने 10 मैचों में 5 जीत दर्ज की हैं और 10 अंक बटोरे हैं।

कठिन मैच आने के साथ, PBKS को नकारात्मक NRR पर नजर रखनी होगी। प्लेऑफ में पक्का शॉट लगाने के लिए टीम को अपने बचे हुए मैच जीतने होंगे।

8) कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) का अब तक का सबसे अच्छा सीजन नहीं रहा है क्योंकि टीम ने 10 मैचों में से सिर्फ 4 मैच जीते हैं।

टीम को अपने सभी मैच जीतने होंगे, लेकिन टीम के अन्य परिणामों की भी जरूरत होगी।

9) चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के नाम तीन जीत हैं, लेकिन लगातार सात हारे हैं। IPL 2022 प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना अभी भी एक लंबा शॉट है।

CSK की टीम ज्यादातर मुकाबले से बाहर है क्योंकि उसके नाम छह अंक हैं। भले ही अन्य परिणाम उनके पक्ष में हों, योग्यता की संभावना अभी भी पहुंच से बाहर है।

10) मुंबई इंडियंस (MI)

मुंबई इंडियंस (MI) को सीधे 8 हार का सामना करना पड़ा लेकिन अंत में राजस्थान रॉयल्स (RR) को 5 विकेट से हराकर अपनी पहली जीत हासिल की।

हालाँकि, शेष मैच जीतना केवल एक बचत अनुग्रह होगा क्योंकि टीम IPL प्लेऑफ़ के लिए बस से चूक जाएगी।

IMAGE CREDIT: TATA IPL / BCCI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here