Team India: खेलते खेलते थक जाते हैं क्रिकेटर्स, पूरे साल में कितने मैच खेलते हैं भारतीय खिलाड़ी?

0
98
Team India

Team India: हाल ही में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वनडे फॉर्मेट से संन्यास लिया है. यह खबर सुनकर हर कोई चौंक गया है. क्योंकि वह क्रिकेट खेलते खेलते थक चुके हैं. पिछले कुछ समय में बहुत ज्यादा क्रिकेट मैच खेले जाने लगे हैं जिससे खिलाड़ी मानसिक और शारीरिक रूप से थक जाता है.

बेन स्टोक्स ने अपने बयान में कहा कि, “हम कोई गाड़ी नहीं है जिसमें आप पेट्रोल भरे और हमें चलाते ही जाएं. हम पहले ही एक टेस्ट मैच खेल रहे थे और फिर उसके तुरंत बाद एक वनडे सीरीज खेलना हमारे लिए बहुत थकावट भरा था.” बेन स्टोक्स के इस बयान से दुनिया भर के क्रिकेट बोर्ड को आइना दिख गया है.

Team India साउथ अफ्रीका से हुई शुरुआत

पिछले कुछ सालों में क्रिकेट मैचों में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. इस कारण खिलाड़ी एक के बाद एक मैच खेलकर बिजी शेड्यूल होने के कारण मानसिक और शारीरिक रूप से थका हुआ महसूस करता है. भारतीय टीम (Team India) भी एक के बाद एक मैच खेलती ही जा रही है. भारतीय टीम (Team India) के मैचों की बात करें तो सबसे पहले उसने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था. टेस्ट सीरीज के आखिरी दो मैच और तीन वनडे मुकाबले भारतीय टीम ने खेले हैं. इसके बाद फिर भारतीय टीम को सिर्फ 10 दिनों का आराम मिला और फिर उसे वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ T20 वनडे और टेस्ट सीरीज खेलनी पड़ी.

Team India अब WI के खिलाफ सीरीज

इस बिजी शेड्यूल से निकलने के बाद भारतीय टीम (Team India) के खिलाड़ी आईपीएल में व्यस्त हो गए. 2 महीने तक चले इस आईपीएल के बाद भारतीय टीम (Team India) के खिलाड़ियों को इंग्लैंड दौरे पर जाना पड़ा. इंग्लैंड दौरे पर एक टेस्ट मैच, तीन टी-20 और तीन वनडे मैच भारतीय टीम को खेलने पड़े. इंग्लैंड दौरा समाप्त होने के 5 दिन बाद ही वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम को निकलना पड़ा. वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत को तीन वनडे और 5 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है. इसके बाद भारतीय टीम को जिंबाब्वे के साथ तीन मैच खेलने हैं. जिंबाब्वे दौरा खत्म होते ही एशिया कप (Asia Cup) शुरू हो जाएगा.

Team India

Team India फिर वर्ल्डकप का नंबर

Asia Cup खत्म होते ही भारतीय खिलाड़ियों को आराम नहीं मिलेगा. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन मैचों की T20 सीरीज के लिए भारत आएगी. इसके बाद अक्टूबर-नवंबर में T20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा. वर्ल्ड कप खत्म होते ही भारतीय टीम (Team India) को बांग्लादेश दौरे पर जाना है. इसका मतलब पूरा 2022 भारतीय खिलाड़ी खेलने में बिजी रहेंगे.

Team India पिछले साल 14 टेस्ट

साल 2021 में भी भारतीय खिलाड़ी काफी बिजी थे. साल 2021 में भारतीय टीम ने कुल 14 टेस्ट मैच खेले. इसके अलावा 16 वनडे और टी20 मैच भी खेले. सबसे ज्यादा 8 टेस्ट मुकाबले इंग्लैंड के साथ खेले गए. इसके बाद आईपीएल 2021 में भी खिलाड़ियों को आराम करने का मौका नहीं मिला.

Team India FTP में भी नहीं आराम

भारतीय टीम (Team India) के खेलने के साथ ही उनके ट्रैवल टाइम को जोड़ दिया जाए तो इनका शेड्यूल और भी बिजी दिखाई देगा. इसके अलावा फ्यूचर टूर प्रोग्राम सहित अन्य चीजों को लेकर आईसीसी की बैठक अगले हफ्ते बर्मिंघम में होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here