Karuna Jain: करुणा जैन ने लिया संन्यास, 2014 में इस विकेटकीपर ने खेला था अंतिम इंटरनेशनल मैच

0
94
Jain

Karuna Jain: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर करुणा जैन (Karuna Jain) ने सिर्फ 36 साल की उम्र में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट लेने का ऐलान किया है. अपने क्रिकेट करियर में उन्होंने भारत, कर्नाटक, पुडुचेरी और दक्षिण क्षेत्र की टीमों की कप्तानी की है. उन्होंने अपने करियर में पांच टेस्ट मैच खेले जिसमें 195 रन बनाए. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 40 रन का रहा है. इन्होने इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था.

करुणा जैन (Karuna Jain) ने अंतिम टेस्ट मैच भी 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. उन्होंने अपने बयान में कहा है कि, ‘मैं काफी खुश और संतुष्ट हूं और इसके साथ ही क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले रही हूं, खेल को कुछ भी योगदान से यह तो मैं हमेशा तैयार हूं.’

Karuna Jain

Karuna Jain : भारतीय टीम की कप्तानी की

इन्होने 44 वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है. इस दौरान एक शतक और 9 अर्धशतक लगाकर कुल 987 रन बनाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर वनडे फॉर्मेट में 103 रन का रहा है. उन्होंने अपना डेब्यू मैच 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला जिसमें 64 रन बनाए थे.

इसके अलावा करुणा जैन (Karuna Jain) ने अपना अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी 2014 में ही खेला था. टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपर द्वारा विकेट लेने के मामले में अंजू जैन (23 विकेट) के बाद दूसरा नंबर करुणा जैन (17 विकेट) का आता है.

Karuna Jain : सभी का धन्यवाद

उन्होंने अपने वनडे और टी-20 करियर में 58 और 12 शिकार किए. उन्होंने इस मौके पर कहा, ‘मैं उन सभी का धन्यवाद करती हूं जो मेरे क्रिकेट सफर का शुरुआत से ही हिस्सा रहे हैं, जिसमें मेरे कोच, सहयोगी स्टाफ और टीम के मेरे साथी शामिल है.’

अपनी बात को आगे जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि, ‘इन सभी ने मुझे खेल और जीवन के बारे में अलग-अलग बातें सिखाई है और मैं वह खिलाड़ी और इंसान बनी जो आज हूं.’ करुणा जैन (Karuna Jain) ने इसके अलावा अपने परिवार, बीसीसीआई, एयर इंडिया, कर्नाटक और पुडुचेरी को समर्थन के लिए धन्यवाद दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here